Advertisment

'जिस मनरेगा का मजाक बनाया, उसी ने की गरीबों की मदद', सोनिया गांधी ने कुछ यूं कसा पीएम मोदी पर तंज

कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी ने लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर इशारों-इशारों जोरदार हमला बोला. उन्होंने पीएम मोदी का नाम लिये बिना तंज कसते हुए कहा कि जिस मनरेगा का मजाक उड़ाया गया था...

author-image
Shravan Shukla
New Update
Sonia Gandhi

Sonia Gandhi ( Photo Credit : Sansad TV)

कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी ने लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर इशारों-इशारों जोरदार हमला बोला. उन्होंने पीएम मोदी का नाम लिये बिना तंज कसते हुए कहा कि जिस मनरेगा का मजाक उड़ाया गया था, उसने गरीबों की मदद की है. सोनिया गांधी ने कहा, 'मनरेगा स्कीम का कई लोगों ने कुछ साल पहले मजाक उड़ाया था. लेकिन इसके कोरोना काल में जब लॉकडाउन लगा तो करोड़ों गरीबों को समय पर मदद पहुंचाने का काम किया. इसने सरकार को बचाने में सकारात्मक भूमिका अदा की.'

Advertisment

इस दौरान सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने मनरेगा स्कीम के बजट आवंटन में कटौती पर भी सवाल खड़ा किया. उन्होंने कहा, 'मैं केंद्र सरकार से मांग करती हूं कि मनरेगा स्कीम (MNREGA Scheme) के लिए बजट का आवंटन किया जाए. काम के 15 दिनों के भीतर मजदूरों के खातों में इसकी पेमेंट पहुंच जानी चाहिए. यदि किसी भी तरह की देरी होती है तो फिर उन्हें इसकी क्षतिपूर्ति करननी चाहिए.' सोनिया गांधी ने मनरेगा स्कीम में भ्रष्टाचार की ओर भी ध्यान दिलाया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों से कहा जाना चाहिए कि उनके सालाना प्लान तब तक अप्रूव नहीं होंगे, जब तक कि वे सोशल ऑडिट नहीं कराते हैं. सोनिया गांधी ने कहा कि मनरेगा स्कीम के कामों के ऑडिट के लिए लोकपाल की नियुक्ति करनी चाहिए.

मनरेगा स्कीम का सोशल ऑडिट जरूरी

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा कि इस स्कीम का सोशल ऑडिट होना चाहिए, लेकिन पेमेंट रोककर गरीब मजदूरों को सजा नहीं दी जानी चाहिए. यूपीए सरकार (UPA Government) की इस स्कीम की पीएम नरेंद्र मोदी ने शुरुआती दौर में आलोचना की थी. हालांकि इसके बाद यह स्कीम लगातार जारी रही और कोरोना काल में लोगों को इससे तत्काल रोजगार गांवों में मिल सका था. खासतौर पर यूपी और बिहार (Bihar) में इस स्कीम ने कोरोना काल में गरीबों की मदद करने का काम किया था. इस मामले में राहुल गांधी ने भी ट्विटर पर एक तंजिया पोस्ट किया.

Advertisment

यूपीए की विफलता का स्मारक है मनरेगा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कभी संसद में मनरेगा को लेकर कांग्रेस (Congress) को जमकर घेरा था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में कहा था, 'मनरेगा (MNREGA) आपकी विफलताओं का जीता-जागता स्मारक है. आजादी के 60 साल के बाद भी यह स्थिति है तो इससे पता चलता है कि कांग्रेस (Congress) ने गरीबी को खत्म करने के लिए किस तरह से काम किया था. आप लोगों से गड्ढे खुदवाते हैं और फिर उसके बदले में उन्हें पैसे देते हैं. मैं इस स्कीम को बंद नहीं करने वाला हूं, गाजे-बाजे के साथ इसे जारी रखूंगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • सोनिया गांधी ने इशारों-इशारों में पीएम मोदी पर बोला हमला
  • मनरेगा को लेकर पीएम मोदी पर साधा निशाना
  • मनरेगा ने मुसीबत के समय सबकी मदद की
नरेंद्र मोदी मनरेगा MNREGA Scheme सोनिया गांधी MNREGA Sonia Gandhi
Advertisment
Advertisment