Advertisment

सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार बनाई गई हेल्पलाइन नंबर, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

भारत की सुप्रीम कोर्ट (Supreme corut) के इतिहास में पहली बार, रजिस्‍ट्री ने एक हेल्‍पलाइन शुरू की है. यह हेल्‍पलाइन दरअसल ई-फाइलिंग से जुड़े सवालों और समस्‍याओं को दूर करने के लिए बनाई गई है.

author-image
nitu pandey
New Update
supreme court

सुप्रीम कोर्ट( Photo Credit : न्यूज स्टेट ब्यूरो)

कोरोना वायरस और लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से सुप्रीम कोर्ट के कामकाज भी प्रभावित हो रहे हैं. लोगों को इंसाफ मिलता रहे इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट कई तरह के कदम उठा रहा है. भारत की सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) के इतिहास में पहली बार, रजिस्‍ट्री ने एक हेल्‍पलाइन शुरू की है. यह हेल्‍पलाइन दरअसल ई-फाइलिंग से जुड़े सवालों और समस्‍याओं को दूर करने के लिए बनाई गई है.

Advertisment

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में वेबसाइट पर ई-फाइलिंग की सुविधा दी है. अब कहीं से भी आप ऑनलाइन याचिका डाल सकते हैं. मगर वकीलों और याचिकाकर्ताओं को इसमें कुछ दिक्कत आ रही है. इसे दूर करने के लिए एक हेल्‍पलाइन नंबर - 1881 शुरू किया गया है.

Advertisment

यह हेल्‍पलाइन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्‍ध रहेगी. इसपर कॉल करके आप अपनी समस्याओं का हल पूछ सकते हैं. इसकी देखरेख का जिम्‍मा सुप्रीम कोर्ट के वरिष्‍ठ अधिकारियों का होगा.

इसे भी पढ़ें:आफरीदी के ट्वीट पर BJP MLA रविंद्र रैना ने दिया मुंहतोड़ जवाब, कहा- पहले पाक का इतिहास पढ़ो

दरअस, लॉकडाउन की वजह से सुप्रीम कोर्ट नहीं खुल रहा. जज वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए मामलों की सुनवाई करते हैं. 25 मार्च से ही वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सुनवाई हो रही है. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने संकेत दिए हैं कि जल्द ही कोर्ट खुल सकता है.

Advertisment

और पढ़ें:छत्तीसगढ़ की जेलों से 3418 कैदी को किया रिहा, सजा पूरी करने वाले 100 कैदियों को मिली आजादी

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने गर्मी की छुट्टी भी रद्द कर दी है. सीजेआई ने एक फुल कोर्ट मीटिंग की जिसमें गर्मी की छुट्टियों में भी काम करने का फैसला लिया गया.

Source : News Nation Bureau

lockdown Supreme Court helpline number
Advertisment
Advertisment