Advertisment

UP के बदायूं में मानसिक रोगियों को चेन में बांधे जाने पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मानसिक रूप से बीमार शख्स को चेन में बांधकर नहीं रखा जा सकता है ये उनके अधिकारों और उनके सम्मान के खिलाफ है.

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
UP के बदायूं में मानसिक रोगियों को चेन में बांधे जाने पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

दरगाह में चेन में बांधे हुए मानसिक रोगी

उत्तर प्रदेश के बदायूं के छोटे-बड़े सरकार दरगाह में मानसिक रूप से बीमार लोगों को इलाज के नाम पर जंजीर से बांध कर रखने पर सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जताई है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मानसिक रूप से बीमार शख्स को चेन में बांधकर नहीं रखा जा सकता है ये उनके अधिकारों और उनके सम्मान के खिलाफ है. कोर्ट ने कहा कि एक मानसिक रोगी भी इंसान है, उसकी अपनी भी गरिमा है. अगर वो हिंसक भी है, तो उन्हें अकेले रखा जा सकता है, चेन में बांधना समाधान नहीं है. गौरतलब है कि बदायूं के छोटे-बड़े सरकार दरगाह में इलाज के लिए मानसिक रूप से बीमार लोगों को जंजीर से बांध कर रखा जाता है.

Advertisment

कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगते हुए कहा है कि, 'यह चिंता का विषय है और संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत ऐसे व्यक्तियों के अधिकार के खिलाफ है और उनकी गरिमा से समझौता नहीं किया जा सकता है.' मानसिक रोगियों को इस तरीके से रखे जाने के खिलाफ गौरव बंसल नाम के वकील ने याचिका दायर कर कोर्ट से दखल देने की मांग की थी.

Advertisment

और पढ़ें : मेघालय: कोयला खदान में फंसे 15 मजदूरों के बचाव कार्य में हो रही देरी पर सुप्रीम कोर्ट सख्त

कोर्ट ने सोमवार को अगली सुनवाई पर सरकार से जवाब मांगा है. याचिका में ये भी कहा गया है कि राज्य मेंटल हेल्थ केयर एक्ट पर अमल नहीं करते हैं. इस पर भी कोर्ट ने सभी राज्यों और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है.

Source : News Nation Bureau

Supreme Court Budaun दरगाह मानसिक रोगी chhote bade dargah mental patients dargah Uttar Pradesh सुप्रीम कोर्ट article 21 बदायूं
Advertisment
Advertisment