Advertisment

जल्लीकट्टू कानून पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, छह हफ्ते में मांगा तमिलनाडु से जवाब

तमिलनाडु विधानसभा के द्वारा नए जल्लीकट्टू कानून पास होने के बाद इस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से इंकार कर दिया है।

author-image
abhiranjan kumar
एडिट
New Update
जल्लीकट्टू कानून पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, छह हफ्ते में मांगा तमिलनाडु से जवाब

तमिलनाडु विधानसभा के जल्लीकट्टू पर कानून पास किए जाने के बाद इस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से इनकार कर दिया है। हालांकि कानून को लेकर कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को नोटिस जारी कर छह हफ्तों में जवाब मांगा है।

Advertisment

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने अपने आदेश की लोगों द्वारा अवहेलना होने पर राज्य सरकार को घेरते हुए प्रदर्शन के दौरान लॉ ऐंड ऑर्डर संभाल न पाने पर लताड़ भी लगाई।

सुप्रीम कोर्ट से इस खेल को अवैध करार देने के बाद तमिलनाडु विधानसभा ने सोमवार को राज्य के लोकप्रिय पारंपरिक खेल जल्लीकट्टू को वैधता प्रदान करने वाले बिल को पारित कर दिया।

यह विधेयक अध्यादेश की जगह लेगा। जल्लीकट्टू के राज्य में सुचारु रूप से आयोजित होने के लिए शनिवार को अध्यादेश लाया गया था, जिसमें पशु क्रूरता निवारक अधिनियम में संशोधन किया गया था।

Advertisment

जल्लीकट्टू को कानूनी मान्यता मिलने के बाद चेन्नई पुलिस ने इसके समर्थन में हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान हंगामा मचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है।

पुलिस ने चेन्नई में हुए हिंसक प्रदर्शन के लिए 40 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है। चेन्नई पुलिस ने कहा है कि जल्लीकट्टू के समर्थन में हुए विरोध प्रदर्शन में कई असामाजिक तत्वों ने हिस्सा लिया था और माहौल को लगातार बिगाड़ने की कोशिश की।

इसे भी पढ़ेंः पनीरसेल्वम ने कहा, जल्लीकट्टू के प्रदर्शन में घुस आए थे असामाजिक तत्व, हाथों में थी लादेन की फोटो

Advertisment

चेन्नई पुलिस कमिश्नर एस जॉर्ज के मुताबिक सोमवार सुबह कई प्रदर्शनकारी जल्लीकट्टू पर अध्यादेश आने और विधायक लाने की हो रही कवायद से संतुष्ट थे लेकिन इसी भीड़ में कुछ ऐसे तत्व थे जो लगातार प्रदर्शन जारी रखे हुए थे।

इसे भी पढ़ेंः जल्लीकट्टू के समर्थन में हुए प्रदर्शन में शामिल थे असामाजिक तत्व, 40 लोग हिरासत में

एस जॉर्ज ने कहा, 'हमें अपनी इंटेलिजेंट विंग से मालूम हुआ है कि भीड़ में कुछ असामाजिक तत्व मौजूद थे और लगातार लोगों को भ्रमित करने की कोशिश कर रहे थे। इसी सूचना के आधार पर हमने भीड़ को तितर बितर करने की कोशिश की।'

Advertisment

इसे भी पढ़ेंः जल्लीकट्टू पर तमिलनाडु विधानसभा में विधेयक पारित, अध्यादेश की जगह लेगा ये बिल

HIGHLIGHTS

  • जल्लीकट्टू कानून पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से किया इंकार
  • कोर्ट ने राज्य सरकार को नोटिस जारी कर छह हफ्तों में मांगा जवाब
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Jallikattu Supreme Court tamil-nadu
Advertisment
Advertisment