Advertisment

शिवसेना, कांग्रेस-NCP की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में मंजूर, तीन जजों की बेंच सुबह 11.30 बजे करेगी सुनवाई

महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन का मामला अब देश की सर्वोच्च अदालत में पहुंच गया है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
शिवसेना, कांग्रेस-NCP की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में मंजूर, तीन जजों की बेंच सुबह 11.30 बजे करेगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट( Photo Credit : न्यूज स्टेट)

महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन का मामला अब देश की सर्वोच्च अदालत में पहुंच गया है. राज्यपाल के फैसले के खिलाफ शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की, जोकि सुप्रीम कोर्ट में मंजूर भी हो गई. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट आज यानी रविवार सुबह 11.30 बजे सुनवाई करेगा. रविवार के दिन जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच सुनवाई करेगी. कोर्ट नंबर-2 में इस मामले की सुनवाई होगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें:राकांपा विधायकों की मीटिंग खत्म, नवाब मलिक बोले- महाराष्ट्र में NCP-कांग्रेस-शिवसेना की बनेगी सरकार

शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करके महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के उस आदेश को रद्द करने की मांग की गई है, जिसमें उन्होंने सूबे में सरकार बनाने के लिए देवेंद्र फडणवीस को आमंत्रित किया था. तीनों दलों ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में 154 विधायकों के समर्थन का दावा भी किया है. उन्होंने कोर्ट से जल्द-से-जल्द सुनवाई करने की मांग की थी. 

Advertisment

इस पर सुप्रीम कोर्ट ने तीनों दलों की याचिका को मंजूर कर ली. इस संयुक्त याचिका पर सुप्रीम कोर्ट रविवार को 11:30 बजे सुनवाई करेगा. इस मामले की सुनवाई एक विशेष बेंच करेगी, जिसमें जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस संजीव खन्ना होंगे. इस मामले की सुनवाई के लिए कोर्ट भी निर्धारित कर दिया गया है. कोर्ट नंबर-2 में विशेष बेंच बैठेगी. तीनों पार्टियों ने अदालत से अनुरोध किया कि कोर्ट जल्द से जल्द और संभव हो तो रविवार को ही विधानसभा का स्पेशल सत्र बुलाकर फ्लोर टेस्ट का निर्देश दे. इससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि बहुमत उद्धव ठाकरे के पास है या देवेंद्र फडणवीस के पास.

यह भी पढ़ें:देवेंद्र फडणवीस की पत्नी करती हैं ये काम, महाराष्ट्र के सीएम के बारे में कही ये प्यारी बातें

Advertisment

वहीं, चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे भी दिल्ली से बाहर हैं. बताया जा रहा है कि तिरुपति दर्शन के लिए गए हैं. इसके अलावा वकील याचिका दाखिल करने के लिए सीधे चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे के घर नहीं जा सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट में रजिस्ट्रार के माध्यम से ही याचिका दाखिल की जाती है. इसके अलावा महाराष्ट्र में नए ताजा घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस नेता और सीनियर वकील अभिषेक मनु सिंघवी भी अहमदाबाद से दिल्ली लौट रहे हैं.

यह भी पढ़ें:विधानसभा चुनावों के बाद जानिए कब-कब उठे राज्यपालों की भूमिका पर सवाल

वहीं, देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के बाद महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी शनिवार शाम को ही दिल्ली पहुंच गए. वो राष्ट्रपति भवन में होने वाली गवर्नर्स कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी अब सोमवार को मुंबई के लिए वापस रवाना होंगे.

Advertisment

Supreme Court congress NCP Shiv Sena Governer
Advertisment
Advertisment