Advertisment

सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात मामले पर बड़ा फैसला, 28 हफ्ते की गर्भवती को अबॉर्शन की इजाजत

सुप्रीम कोर्ट ने रेप के बाद गर्भपात के मामले पर सुनवाई करते हुए बड़ा फैसला किया है. कोर्ट ने महिला को गर्भपात कराने की इजाजत दे दी, जो 28 हफ्तों की गर्भवती थी. सुप्रीम कोर्ट  ने ये फैसला मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट देखने के बाद इजाजत दी है.

author-image
Vikash Gupta
New Update
Rape Victim Abortion

Rape Victim Abortion ( Photo Credit : News Nation)

सुप्रीम कोर्ट ने रेप के बाद गर्भपात के मामले पर सुनवाई करते हुए बड़ा फैसला किया है. कोर्ट ने महिला को गर्भपात कराने की इजाजत दे दी, जो 28 हफ्तों की गर्भवती थी. सुप्रीम कोर्ट  ने ये फैसला मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट देखने के बाद इजाजत दी है. रिपोर्ट में कहा गया था कि महिला को गर्भपात की इजाजत दी सकती है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि गर्भधारण किसी महिला पर बीती घटना को जिंदा रखती है. इससे महिला के दिमाग पर गहरा असर पड़ता है. पीड़ित महिला ने हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी. 

Advertisment

हाईकोर्ट रजिस्टार से पूछताछ का निर्देश

दरअसल, गुजरात हाईकोर्ट ने पीड़िता की अबॉर्शन वाली अपील 17 अगस्त को खारिज कर दी थी. इसके बाद महिला ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. सुप्रीम कोर्ट के जज ने सुनवाई के दौरान गुजरात हाईकोर्ट पर सवाल उठाया था. कोर्ट ने कहा कि इस स्थिति में एक-एक दिन समय महत्तवपूर्ण है लेकिन मामले पर काफी समय बर्बाद कर दिया गया. कोर्ट ने कहा कि सुनवाई के 12 दिन बाद भी ऑर्डर की कॉपी अपलोड नहीं की गई. वहीं सुप्रीम कोर्ट के सेक्रेटरी को गुजरात हाईकोर्ट के रजिस्टार जनरल से मामले पर जानकारी लेने के निर्देश दिए हैं.

27 हफ्ते से अधिक के लिए इजाजत

Advertisment

मौजूदा कानून के मुताबिक 24 हफ्ते तक की गर्भवती गर्भपात करा सकती है वहीं किसी की प्रेगनेंसी इससे अधिक है तो उसके लिए कोर्ट से इजाजत लेनी होगी. पीड़ित महिला 27 हफ्ते और 2 दिन की प्रेगनेंट है. कोर्ट के आदेश के बाद मंगलवार को अस्पताल भेजा जाएगा. महिला ने कोर्ट से कहा कि उसके पास मेडिकल बुलेटिन था और मेडिकल बोर्ड उसकी बातों का समर्थन कर रहा था लेकिन कोर्ट ने सरकारी नियम का हवाला देकर केस खारिज कर दी. पीड़ित महिला ने हाईकोर्ट में 7 अगस्त को याचिका दायर की थी. जिसकी सुनवाई 8 अगस्त को की गई थी.

Source : News Nation Bureau

Supreme court hearing gujarat-high-court Rape Victim Abortion Justice Nagaratna
Advertisment
Advertisment