Advertisment

surgicalstrike2 : क्या भारत ने पाकिस्तान पर मिसाइल से किया था हमला?

भारत ने यह भी कहा है कि पाकिस्तान ने जैश ए मोहम्मद के मामले में अंतरराष्ट्रीय बिरादरी से झूठ बोला है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
surgicalstrike2 : क्या भारत ने पाकिस्तान पर मिसाइल से किया था हमला?

नरेंद्र मोदी और इमरान खान (फाइल फोटो)

पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्‍तान के क्षेत्र में किए गए सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तान ने जवाबी कार्रवाई तो की पर तमाम तरह के हथकंडे भी अपनाने में जुट गया है. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रेडियो पाकिस्‍तान पर हालात की गंभीरता के बारे में पाकिस्‍तान का नजरिया जाहिर किया, वहीं भारत से वार्ता की भी पेशकश की. इधर, भारत ने साफ कर दिया है कि पाकिस्‍तान से किसी तरह की बातचीत नहीं की जाएगी. सूत्रों का कहना है कि भारत ने यह भी कहा है कि पाकिस्तान ने जैश ए मोहम्मद के मामले में अंतरराष्ट्रीय बिरादरी से झूठ बोला है, पहले कहा दो पायलट हैं. इतना ही नहीं पाकिस्तान ने यह भी कहा कि भारतीय जहाज उनकी ओर जा रहे हैं और इसके बाद मिसाइल हमले का भी झूठ कहा.

Advertisment

यह भी पढ़ें ः India-pakistan tension : समझौता एक्सप्रेस पहुंची अटारी, पाक को तय करना है पैसेंजर आगे जाएंगे या नहीं

सूत्रों का कहना है कि भारत ने साफ कह दिया है कि भारत जहां आतंकी कैंप को टारगेट कर रहा है वहीं पाकिस्तान ने आतंकियों को बचाने का काम किया है. पाकिस्तान ने भारत के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है. भारत ने इसी के साथ यह पूछा है कि अगर आप हमारे मिलिट्री इलाके को टारगेट नहीं कर रहे थे तो विमानों ने सीमा पार क्यों की थी. पाकिस्‍तान को दिए गए डिमार्श (आपत्‍तिपत्र) में भारत ने मजबूती से कहा है कि उसने पाकिस्‍तान के नागरिक या सैन्‍य इलाकों में किसी तरह की कार्रवाई नहीं की, लेकिन पाकिस्‍तान भारत के मिलिट्री बेस को टारगेट करने की कोशिश कर रहा है. भारत का मानना है कि पाकिस्‍तान मनोवैज्ञानिक रूप से युद्ध की स्‍थिति पैदा कर रहा है.

यह भी पढ़ें ः देश के भीतर भी आतंकी स्लीपर मॉड्यूल पर Surgical Strike की तैयारी, टीम गठित

Advertisment

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा जा रहा है कि वहां के मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि पाकिस्तान भारतीय पायलट को वापस भेजने को तैयार है अगर यह तनाव को कम करता है. वहीं, भारत की ओर बताया जा रहा है कि भारत ने किसी भी मिलिट्री स्थान को निशाना नहीं बनाया जबकि पाकिस्तान मामले को बढ़ाते हुए भारतीय मिलिट्री संस्थान को निशाने पर लेने की कोशिश की. भारत ने जानबूझकर सीमा पार नहीं की और पाकिस्तान को कड़ा कूटनीतिक संदेश दिया.

यह भी पढ़ें ः थाई एयरवेज ने पाकिस्तान और यूरोप जाने वाली उड़ानें रद्द कीं

सूत्रों की मानें तो भारत साफ इस मूड में है कि भारतीय पायलट को सुरक्षित वापस किया जाए, इस मुद्दे पर कोई डील नहीं होगी. उनका कहना है कि अगर पाकिस्तान को लगता है कि उनके पास डील करने के लिए कोई कार्ड है तो वह गलतफहमी में हैं. उन्होंने कहा कि भारत यह उम्मीद करता है कि भारतीय पायलट के साथ मानवीय व्यवहार किया जाएगा. भारत ने आरोप लगाया है कि हम करतारपुर पर बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन पाकिस्तान ने बातचीत रद कर दी. इसके अलावा पाकिस्तान ने अपना एयर स्पेस तक बंद कर दिया है और साथ ही समझौता एक्सप्रेस के संचालन को भी रोक दिया है. पाकिस्तान युद्धोंमाद का माहौल बना रहा है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

INDIA Pulwama Attack kashmir terror attack Air Strike p Pakistan Army Muzaffarabad Pakistan Army Hq Iaf Jets Indiastrikesback CRPF Indianairforce Line of Control pakistan Surgicalstrike2 surgical strike Mirage 2000 airstrike Balakot
Advertisment
Advertisment