Advertisment

अटल बिहारी वाजपेयी के बाद सुषमा स्वराज ने दिया था हिंदी में भाषण, पाकिस्तान को जमकर लगाई थी लताड़

दिल का दौरा पड़ने के बाद मंगलवार रात साढ़े 9 से 10 बजे के बीच सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) को दिल्ली स्थित ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) में भर्ती कराया गया था.

author-image
vineet kumar1
New Update
अटल बिहारी वाजपेयी के बाद सुषमा स्वराज ने दिया था हिंदी में भाषण, पाकिस्तान को जमकर लगाई थी लताड़

जब UN में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को बताया आतंक की फैक्ट्री

पूर्व विदेश मंत्री और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार को 67 साल की उम्र में निधन हो गया. दिल का दौरा पड़ने के बाद मंगलवार रात साढ़े 9 से 10 बजे के बीच उन्हें दिल्ली स्थित ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) में भर्ती कराया गया था. विदेश मंत्री के कार्यकाल के दौरान सोशल मीडिया पर शिकायतों को सुनने और उनके निपटारे के लिए काफी लोकप्रिय रहीं सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) अपनी जिंदगी के आखिरी दिन भी सोशल मीडिया पर सक्रिय रहीं. सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) को उनकी भाषणशैली, उनके ज्ञान, एक शानदार मददगार और ओजस्वी नेता के रूप में जाना जाता रहेगा.

Advertisment

29 सितंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने जो भाषण दिया था उसने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था. सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने अपने भाषण की शुरुआत शानदार तरीके से करते हुए पूरी दुनिया को एक परिवार यानि की वसुधैव कुटुंबकम बताया.

और पढ़ें: सोशल मीडिया पर सुषमा स्वराज का ये ट्वीट हुआ था काफी वायरल, जानें क्या दिया था जवाब

सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने कहा,'वसुधैव कुटुंबकम् की बुनियाद है परिवार और परिवार प्यार से चलता है , व्यापार से नहीं, परिवार मोह से चलता है, लोभ से नहीं, परिवार संवेदना से चलता है, ईर्ष्या से नहीं, परिवार सुलह से चलता है, कलह से नहीं और इसीलिए हमें संयुक्त राष्ट्र को परिवार के सिद्धांत पर चलाना होगा.'

Advertisment

सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने अमेरिकी खुफिया तंत्र की तारीफ करते हुए कहा कि यह उसकी उपलब्धि है कि उसने ओसामा बिन लादेन को ढूंढ निकाला और मार गिराया. यहां पर पाकिस्तान की हिमाकत देखिए कि सारा सच सामने आने के बाद भी उनके चेहरे पर सिकंद की एक लकीर तक नहीं है. 26/11 आतंकी हमले का मास्टरमाइंड पाकिस्तान में सरे आम रैलियां करवाता है, लोगों के बीच घूमता है. दुनिया ने पाकिस्तान का चेहरा पहचान लिया है.

और पढ़ें: Sushma Swaraj : इकलौती बेटी बांसुरी को छोड़ अनंतकाल में विलीन हो गईं पूर्व विदेश मंत्री

सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने कहा,' पाकिस्तान हम पर बातचीत को रोकने का आरोप लगता है. यह सफेद झूठ है, हम मानते हैं कि सबसे मुश्किल मामलों को सुलझाने में भी बातचीत की अहम भूमिका होती है. पाकिस्‍तान के साथ कई मौकों पर बातचीत शुरू हुई है, यदि वो रूकी हैं तो यह केवल उनके व्‍यवहार के कारण.'

Advertisment

इससे पहले साल 2015 में भी सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र की 70वीं महासभा के अधिवेशन को संबोधित करते हुए पाकिस्तान को जमकर लताड़ा था. इस अधिवेशन में सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने खुलेआम पाकिस्तान को आतंकवाद की फैक्ट्री कहकर संबोधित किया था.

सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने कहा,'पाकिस्तान जो खुद को आतंकवाद से पीड़ित बताता है दरअसल झूठ बोल रहा है. जब तक सीमापार से आतंक की खेती बंद नहीं होगी भारत पाकिस्तान के बीच बातचीत नहीं हो सकती. पाकिस्तान आतंकवाद की फैक्ट्री बन गया है, भारत ने उसके 2-2 आतंकवादी जिंदा पकड़े हैं.'

और पढ़ें: पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेत्री सुषमा स्वराज का एम्स में निधन

Advertisment

आपको बता दें कि सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) के नाम कई कीर्तिमान हैं, जिसे अब देश याद करेगा. 1977 में जब वह 25 साल की थीं, तब वह भारत की सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्री बनी थीं. वह 1977 से 1979 तक सामाजिक कल्याण, श्रम और रोजगार जैसे 8 मंत्रालय मिले थे. जिसके बाद 27 साल की उम्र में 1979 में वह हरियाणा में जनता पार्टी की राज्य अध्यक्ष बनी थीं.

सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) के नाम ही राष्ट्रीय स्तर की राजनीतिक पार्टी की पहली महिला प्रवक्ता होने का गौरव प्राप्त था. इसके अलावा सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) पहली महिला मुख्यमंत्री, केंद्रीय कैबिनेट मंत्री और विपक्ष की पहली महिला नेता थीं.

और पढ़ें: पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने मौत से चंद मिनटों पहले आर्टिकल 370 पर पीएम मोदी दिया यह संदेश

Advertisment

इंदिरा गांधी के बाद सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) दूसरी ऐसी महिला थीं, जिन्होंने विदेश मंत्री का पद संभाला था. बीते चार दशकों में वे 11 चुनाव लड़ीं, जिसमें तीन बार विधानसभा का चुनाव लड़ीं और जीतीं. सुषमा सात बार सांसद रह चुकी थीं.

Source : News Nation Bureau

Sushma Swaraj passes away Sushma Swaraj Sushma Swaraj Death Sushma Swaraj Medeical Bulletin
Advertisment
Advertisment