logo-image
लोकसभा चुनाव

T20 World Cup: पीएम मोदी ने टीम इंडिया को दी जीत की बधाई, देशभर में मनाया गया जश्न, जमकर हुई आतिशबाजी

T20 World Cup: टी-20 वर्ल्डकप में टीम इंडिया की जीत पर देशभर में जश्न मनाया गया. इस बीच देश के कई शहरों में लोगों ने जमकर आतिशबाजी की और मिठाईयां बांटी.

Updated on: 30 Jun 2024, 07:36 AM

highlights

  • टी20 विश्वकप में टीम इंडिया की जीत का जश्न
  • देशभर में मनाई गईं टीम इंडिया की जीत की खुशियां
  • पीएम मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी बधाई

New Delhi:

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया ने 17 साल पर टी-20 वर्ल्डकप अपने नाम कर लिया. भारत ने फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हारकर टी-20 वर्ल्डकप की ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया. इसी के साथ देशभर में खुशी की लहर दौड़ पड़ी. राजधानी दिल्ली से लेकर देश के अन्य हिस्सों में भी टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाया गया. टीम इंडिया की जीत के बाद देशभर में दिवाली जैसा माहौल नजर आया. जहां लोगों ने ढोल-नगाड़ों की धुन पर जमकर मस्ती की तो कहीं आतिशबाजी कर टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाया गया. लोग देर रात तक सड़कों पर आकर जश्न मनाते देखे गए.

ये भी पढ़ें: IND vs SA Final Live Score: 17 साल बाद भारत ने जीता T20 वर्ल्ड कप का खिताब, साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए दिलचस्प मुकाबले में भारत ने दुनिया फतह कर ली. जैसे ही भारत ने टी-20 विश्वकप का खिताब जीता वैसे ही देशवासी झूम उठे. राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में लोग सड़कों पर आकर जश्न मनाते दिखाई दिए. तो वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में भी लोगों ने जमकर आतिशबाजी की. टीएम इंडिया की जीत पर कई स्थानों पर लोगों ने मिठाईयां भी बांटी.

पीएम मोदी ने दी टीम इंडिया को जीत का बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी टीम इंडिया को जीत ती बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा, टीम इंडिया को इस भव्य विजय के लिए सभी देशवासियों की तरफ से बहुत-बहुत बधाई. आज 140 करोड़ देशवासी आपके इस शानदार प्रदर्शन के लिए गर्व अनुभव कर रहे हैं. खेल के मैदान में आपने वर्ल्डकप जीता, लेकिन हिंदुस्तान के हर गांव, गली मौहल्ले में आपने कोटि-कोटि देशवासियों का दिल जीत लिया. ये टूर्नामेंट एक विशेष कारण से भी याद रखा जाएगा. इतने सारे देश इतनी सारी टीमें और एक भी मैंच हारना नहीं ये छोटी उपलब्धि नहीं है. आपने क्रिकेट जगत के हर महारथी, उनके हर बोर्ड को खेला और आपने शानदार विजय प्राप्त करते रहे. एक के बाद एक इस विजय की इस परंपरा ने आपके हौसले को तो बुलंद कर दिया, लेकिन इस पूरी टूर्नामेंट को भी रसप्रद बना दिया, रौचक बना दिया. आपने शानदार विजय प्राप्त की है. मेरी तरफ से मैं आपको बहुत-बहुत बधाई देता हूं, बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं."

ये भी पढ़ें: Virat Kohli T20I Retirement : ट्रॉफी जीतने के बाद विराट कोहली ने T20I से लिया संन्यास, बोले- ये मेरा आखिरी मैच था...

मुंबई में मनाया गया जीत का जश्न

भारत ने दूसरी टी20 विश्व कप ट्रॉफी पर 17 साल बाद कब्जा कर लिया. बीच देशभर में जीत का जश्न मनाया गया. मुंबई में भी लोगों ने टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाया.

रायपुर में जीत की खुशी में जमकर हुई आतिशबाजी

उधर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी टीम इंडिया की जीत पर लोगों ने जमकर खुशियां मनाईं. इस बीच लोग सड़क पर आकर आतिशबाजी करते नजर आए.

पुणे में भी मनाया गया जीत का जश्न

टी20 विश्वकप में जैसे ही टीम इंडिया ने जीत दर्ज की वैसे भी देशभर में जश्न मनाया जाने लगा. इस बीच पुणे में भी टीम इंडिया के फैन्स ने जमकर खुशियां मनाईं.

एर्नाकुलम में भी लोगों ने मनाई खुशियां

उधर केरल के एर्नाकुलम में भी टीम इंडिया की जीत की खुशी में जश्न मनाया गया. यहां भी लोग सड़कों पर उतरकर डांस करते दिखाई दिए.

इंडिया गेट पर जश्न मनाते दिखे लोग

टीम इंडिया की जीत की खुशी में दिल्ली में भी जश्न मनाया. इंडिया गेट पर सैकड़ों लोग टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाते देखे गए. इस दौरान लोगों ने भारत माता की जय के नारे लगाए.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी दी टीम इंडिया को बधाई

टीम इंडिया की जीत पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट किया, "टी20 विश्व कप जीतने के लिए टीम इंडिया को मेरी हार्दिक बधाई. कभी न हार मानने की भावना के साथ, टीम कठिन परिस्थितियों से गुजरी और पूरे टूर्नामेंट में उत्कृष्ट कौशल का प्रदर्शन किया. फाइनल मैच में यह एक असाधारण जीत थी शाबाश, टीम इंडिया, हमें आप पर गर्व है."

जम्मू-कश्मीर और मुंबई में भी मनाया गया जीत का जश्न

टी20 विश्वकप में टीम इंडिया की जीत पर पूरा देश झूम उठा. इस बीच जम्मू-कश्मीर से लेकर मुंबई तक लोग खुशियां मनाते दिखाई दिए.

जम्मू-कश्मीर में यहां लोगों ने जमकर आतिशबाजी की तो वहीं मुंबई में मरीन ड्राइव पर लोगों ने टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाया.

ये भी पढ़ें: NEET PG Exam Date: नीट पीजी परीक्षा की तारीख को लेकर आई अपडेट, जानिए कब होगी परीक्षा