Advertisment

तेलंगाना के CM ने BJP पर साधा निशाना, कहा-नया संविधान लाने की जरूरत

सीएम चंद्रशेखर ने यह आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस और भाजपा दोनों पिछले 75 वर्षों में लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में बुरी तरह विफल रहे हैं.

author-image
Vijay Shankar
एडिट
New Update
K Chandrashekar Rao

K Chandrashekar Rao ( Photo Credit : File Photo)

KCR on New Constitution : तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा है कि भारत को लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि देश अपनी पूरी क्षमता से आगे बढ़े, अपने संविधान को फिर से लिखने की जरूरत है.  उन्होंने कहा कि बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि इस पार्टी को हटाकर बंगाल की खाड़ी में फेंकने की जरूरत है. देश के लिए जो भी जरूरी होगा हम करेंगे, चुप नहीं बैठेंगे. यह लोकतंत्र है. हमारे प्रधानमंत्री अदूरदर्शी हैं. केसीआर राव की इस टिप्पणी के बीद बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय कुमार ने उन्हें आड़े हाथों लिया और कहा कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर का अपमान किया है. कुमार ने उनके प्रस्ताव को एससी और एसटी के लिए आरक्षण से इनकार करने के लिए एक चाल करार दिया.

Advertisment

यह भी पढ़ें : चीन के साथ सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना के नए कमांडरों ने कार्यभार संभाला

कहा- जल्द ही महाराष्ट्र के सीएम से मिलेंगे

सीएम चंद्रशेखर ने यह आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस और भाजपा दोनों पिछले 75 वर्षों में लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में बुरी तरह विफल रहे हैं. उन्होंने देश में गुणात्मक परिवर्तन का आह्वान किया और घोषणा की कि वह बदलाव लाने के लिए हर संभव तरीके से योगदान देंगे. एक संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि देश के नए एजेंडे पर चर्चा के लिए जल्द ही हैदराबाद में सेवानिवृत्त आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अधिकारियों की एक बैठक होगी. 

तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के प्रमुख ने कहा कि वह अपनी योजनाओं पर चर्चा करने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मिलने के लिए कुछ दिनों में मुंबई का दौरा करेंगे. उन्होंने अपने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और नवीन पटनायक सहित कई अन्य नेताओं के साथ बैठक करने को लेकर भी संकेत दिया.

Advertisment

कहा- नए संविधान का मसौदा तैयार करने की जरूरत

केसीआर ने केंद्र में भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने और बंगाल की खाड़ी में फेंकने का आह्वान किया. उन्होंने धर्म के नाम पर लोगों को बांटकर देश को बर्बाद करने के लिए भाजपा की आलोचना करते हुए कहा, जब तक ऐसा नहीं किया जाता, यह देश प्रगति नहीं कर सकता. टीआरएस प्रमुख ने लोगों, विशेषकर युवाओं से अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए जागने का आह्वान किया. जल्द ही, हम देश के लिए काम करना शुरू कर देंगे. हम देश को बताएंगे कि कैसे बदलाव लाया जा सकता है. केसीआर ने कहा, हमें भारत के एक नए संविधान का मसौदा तैयार करने की आवश्यकता है. कई राष्ट्रों ने जब भी आवश्यकता महसूस की, उन्होंने अपने संविधानों को फिर से लिखा है. हमें एक नए संविधान को भी आगे बढ़ाने की जरूरत है क्योंकि 75 मूल्यवान वर्ष बीत चुके हैं. उन्होंने प्रस्ताव पर गहन बहस का आह्वान किया.

Advertisment

राव का आरोप, राज्यों की शक्तियों को बीजेपी-कांग्रेस ने छीना

केसीआर ने बताया कि संविधान ने राज्यों को कुछ शक्तियां दी हैं, कुछ शक्तियां भारत सरकार को दी हैं जबकि समवर्ती सूची में कुछ विषय हैं, लेकिन कांग्रेस और भाजपा सरकारों ने राज्यों की शक्तियों को छीन लिया है. उन्होंने कहा कि उनकी नीति एकात्मक है जो भारतीय लोकतंत्र के लिए अच्छी और वांछनीय नहीं है. उन्होंने कहा, वास्तव में जैसे-जैसे लोकतंत्र में परिपक्वता का स्तर बढ़ता है, राज्यों को अधिक शक्तियां सौंपी जानी चाहिए, लेकिन देश में इसके विपरीत हो रहा है. उन्होंने कहा, केंद्र सहकारी संघवाद को बनाए रखने में बुरी तरह विफल रहा है.

Advertisment

प्रदेश अध्यक्ष ने जताई आपत्ति

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंदी संजय कुमार ने मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा अपनी प्रेस वार्ता के दौरान भारत के संविधान को फिर से लिखने की घोषणा पर कड़ी आपत्ति जताई है. मीडिया को संबोधित करते हुए संजय ने कहा कि संविधान में डॉ. बीआर अंबेडकर की भावना है जिसे मुख्यमंत्री के पूर्वज भी नहीं मिटा सके. संजय ने कहा कि सीएम के बयान ने अपना खुद का संविधान पेश करने के उनके खतरनाक इरादे का खुलासा किया है. उन्होंने कमजोर वर्गों के लोगों से अपील की है कि वे इस तरह के अहंकारी बयानों पर ध्यान दें, जिन्होंने संविधान और इसे बनाने वालों का अपमान किया है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • केसीआर राव ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- केंद से हटाकर बंगाल की खाड़ी में फेंकने की जरूरत
  • कहा, लोकतंत्र में परिपक्वता का स्तर बढ़ने पर राज्यों को और शक्तियां सौंपने की जरूरत
  • प्रदेश अध्यक्ष बंदी संजय कुमार ने मुख्यमंत्री की टिप्पणी पर आपत्ति जताई
मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव नया संविधान तेलंगाना मुख्यमंत्री केसीआर राव new constitution TRS BJP Bay of Bengal rewrite Constitution Telangana Chief Minister K. Chandrasekhar Rao बंगाल की खाड़ी Telangana Rashtra Samithi telangana
Advertisment
Advertisment