Advertisment

Steyr AUG Rifle: ऑस्ट्रिया में बनी राइफल का इस्तेमाल कर रहे हैं आतंकी, जानें क्या है इसकी खासियत

Steyr AUG Rifle: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में भारतीय सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया. आतंकियों के पास से ऑस्ट्रिया में बनी स्टेयर एयूजी असॉल्ट राइफल बरामद हुई हैं. यह राइफल कैसी है आइये जानते हैं.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Steyr AUG Assault Rifle

Steyr AUG Assault Rifle ( Photo Credit : Social Media)

Steyr AUG Rifle: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में गुरुवार को भारतीय सेना ने दो आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया था. केरन सेक्टर में मारे गए आंतकियों के पास से ऑस्ट्रिया में निर्मित स्टेयर एयूजी असॉल्ट राइफल बरामद हुई है. आतंकियों के पास से मिली असॉल्ट राइफल के कारण सुरक्षा एजेंसियां चिंतित हैं. क्योंकि यह बहुत ही घातक राइफल है. आतंकियों के पास से हथियार और भारी मात्रा में गोला-बारूद जब्त किए गए हैं. बरामद किए गए सामान मे स्टेयर एयूजी असॉल्ट राइफल भी शामिल है. हथियारों के अलावा, आंतकियों के पास से पाकिस्तान का पहचान पत्र भी मिला है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- पराजय के बाद भी अहंकार में कांग्रेस, राज्य में BJP पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी... झारखंड में बोले अमित शाह

सुरक्षाबलों ने अमेरिकी हथियारों को किया बरामद

जानकारी के अनुसार, आतंकी पहले से अमेरिका में बनी एम4- कार्बाइन राइफलों का इस्तेमाल कर रहे हैं. जम्मू और कश्मीर में मारे गए आतंकियों के पास से सुरक्षाबलों ने इन अमेरिकी हथियारों को बरामद भी किया है. एक भारतीय अधिकारी ने बताया कि एम-4 का इस्तेमाल शीर्ष कमांडर और जम्मू-कश्मीर में एक्टिव पाकिस्तानी आंतकी सबसे अधिक करते हैं. एम-4 काफी एडवांस राइफल है. एम-4 नाइट लैंसेस जैसे उपकरणों से लैस है. 

जम्मू-कश्मीर पुलिस के पूर्व प्रमुख एसपी वैद ने कहा कि पाकिस्तान की आईएसआई को नार्को व्यापार के माध्यम से अधिक पैसा मिलता है.  वे उन पैसों का इस्तेमाल हथियार खरीदने के लिए कर रहे हैं. उन हथियारों का इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर में किया जाता है. 

यह भी पढ़ें- Haryana: विधानसभा चुनावों से पहले एक्टिव हुई आम आदमी पार्टी, हरियाणा के लिए जारी की पांच गारंटियां

publive-image

चार तरीके से कॉन्फिगर की जा सकती है राइफल

स्टेयर एयूजी एक मॉड्यूलर हथियार प्रणाली के रूप में डिजाइनड है. इस राइफल को बहुत ही कम समय में एक असॉल्ट राइफल, एक सबमशीन गन, एक कार्बाइन गन और एक ओपन-बोल्ट लाइट मशीन गन के रूप में कॉन्फिगर कर सकते हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

M4 carbine kupwara Encounter Jammu and Kashmir Steyr AUG assault rifle ISI Jammu Kashmir terrorists killed indian-army
Advertisment
Advertisment