Advertisment

INDIA गठबंधन की बैठक से बढ़ा सियासत का पारा, जानें क्या बोले नेता

विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की एक ओर जहां दिल्ली में बैठक हुई, वहीं, नेताओं और राजनीतिक दलों के बीच बहस और तीखी बयानबाजी का दौर भी शुरू हो गया है

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
INDIA Alliance

INDIA Alliance ( Photo Credit : News Nation)

विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की एक ओर जहां दिल्ली में बैठक हुई, वहीं, नेताओं और राजनीतिक दलों के बीच बहस और तीखी बयानबाजी का दौर भी शुरू हो गया है. INDIA गठबंधन की बैठक पर कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि ये बड़ी निर्णायक बैठक है और इसके पहले भी जो INDIA गठबंधन की बैठक हुई है वो महत्वपूर्ण बैठक हुई है..एक मंच पर देश के विपक्ष का आना मायने रखता है, आज के वक्त में जब 141 विपक्षी सांसदों को मनमाने ढंग से निरकुंश सत्ता के चलते सस्पेंड कर दिया गया है, मुझे लगता है कि मोदी जी ऐसा और करते रहें और हम सब एक साथ और आते रहेंगे. जिस तरह से विपक्षी सांसदों का सस्पेंशन हुआ है, बेरोजगारी है और संसद में जो चूक हुई है इन सभी मुद्दों पर आज चर्चा होगी.

Advertisment

भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने कहा कि हाल ही में 5 राज्यों में चुनाव हुए, उसमें हमने देखा है कि कैसे भारत की जनता ने एक बार फिर 'मोदी की गारंटी' पर मुहर लगाई है...'मोदी की गारंटी' का मतलब है विकसित भारत, सुशासन, सामाजिक न्याय और गरीब कल्याण की गारंटी... इस मोदी की गारंटी में देश को आगे ले जाने के लिए और देश की जनता के लिए एक मिशन और विजन है..." समाजवादी पार्टी सांसद जया बच्चन ने कहा कि यह लोकतंत्र का मजाक है...लोकतंत्र तब है जब संसद में दोनों पक्ष हों और यह निर्णय लेने का क्या तरीका है कि कुछ लोगों को बर्खास्त कर दिया जाएगा और कुछ लोगों को बर्खास्त नहीं किया जाएगा..."  INDIA गठबंधन की बैठक पर भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि इनका मकसद संसद नहीं चलने देना और मोदी सरकार को उखाड़ के फेंक देना है इसलिए वे लोग इतनी मेहनत कर रहे हैं लेकिन वो सफल नहीं होंगे.

 INDIA गठबंधन की बैठक पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बैठक अच्छी रहा. अब अभियान भी शुरू होंगे और सीट शेयरिंग भी होगी. INDIA गठबंधन की बैठक पर JMM सांसद महुआ माजी ने कहा कि सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा हुई हैं...प्रधानमंत्री के चेहरे को लेकर भी चर्चा हुई...अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है..."

Advertisment

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, "कल्याण बनर्जी, राहुल गांधी और उनके दोस्तों द्वारा किए गए ड्रामे और उपराष्ट्रपति का जो मिमिक्री किया है उसकी मैं निंदा करता हूं. INDI गठबंधन वैसे भी एक भ्रमणशील पार्टी है, वे अलग-अलग शहरों में नाटक करते हैं. लेकिन अब उन्होंने ड्रामा टॉकीज़ में मिमिक्री शुरू कर दी है... इससे पहले भी उनका रवैया देखिए - उन्होंने पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति के बारे में गलत टिप्पणियां की थीं.

INDIA गठबंधन की बैठक पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि चौथी बैठक में INDIA गठबंधन के 28 राजनीतिक दलों ने हिस्सा लिया और 28 पार्टी के नेताओं ने अपने-अपने विचार रखे..."  

Advertisment

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि सभी दल बहुत जल्दी टिकट बांटकर मैदान में जाने के लिए तैयार हैं, बहुत जल्दी सीटें बांटी जाएंगी और हम सब लोग जनता के बीच में दिखाई देंगे. हम बीजेपी को हराएंगे। यूपी में 80 हराएंगे और बीजेपी देश से हट जाएगी.

Advertisment

INDIA गठबंधन की बैठक पर कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा, "यह बहुत सफल और सार्थक बैठक रही...मुख्य फोकस सीट शेयरिंग को अंतिम रूप देना था..."

Advertisment

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि ये जो लोग चुनाव हार गए, ये उनकी ओर से ध्यान भटकाने की हताशापूर्ण कोशिश है...मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं...क्या बेरोजगारी के कारण कोई कुछ भी कर सकता है? क्या कोई हमला कर सकता है? राहुल गांधी आप क्या बात कर रहे हैं इसके बारे में आपको समझ है?   जो कुछ हुआ है वे उसका समर्थन करने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए इसके लिए कांग्रेस को पहले जवाब देना चाहिए...''

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिलकार्जुन खरगे का नाम INDIA गठबंधन के पीएम चेहरे के रूप में प्रस्तावित करने की खबरों पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि कांग्रेस को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने जो पिछले दिनों कुछ प्रयोग किए थे उसमें उन्हें सफलता मिली थी. चाहे उन्होंने पीवी नरसिम्हा राव को पीएम बनाया हो या  मनमोहन सिंह को. पीवी नरसिम्हा राव 5 साल और मनमोहन सिंह 10 साल तक पीएम रहे. लेकिन 2009 के बाद जैसे ही सोनिया गांधी ने राहुल गांधी को आगे किया, फिर सब कुछ भूल गए. अगर वह कांग्रेस को फिर से मजबूत करने आए हैं तो यह अच्छी बात है. मैं अपने नेता प्रतिपक्ष से भी कहूंगा कि अगर उन्हें हरियाणा में कांग्रेस को जिंदा रखना है तो किसी और को ले आएं, अगर दीपेंद्र सिंह हुड्डा के पीछे पड़े रहेंगे तो यहां भी वैसा ही हाल होगा जैसा वहां हुआ..."

कई विपक्षी सांसदों के निलंबन पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि आप कहते हैं कि आपकी आवाज दबाई जा रही है. आप भी यही कर रहे हैं. हम संसद में घटना पर चर्चा के लिए तैयार हैं...इससे सरकार का कोई संबंध नहीं है...विपक्ष आए दिन हंगामा कर रहा है इसलिए उन्हें निलंबित कर दिया गया है और यह कोई लोकतंत्र के खिलाफ निर्णय नहीं है, यह लोकतंत्र को मजबूत करने वाला निर्णय है..."

 केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि यह कुछ नहीं था, यह फोटो सेशन की चौथी मीटिंग थी...लालू यादव और नीतीश कुमार प्रेस कांफ्रेंस में भी मौजूद नहीं रहें, उन्होंने इसका बहिष्कार कर दिया. अब उस INDI गठबंधन का क्या होगा? यह गठबंधन पूरी तरह से फेल है..."

Source : News Nation Bureau

INDIA INDIA Alliance meeting INDIA Alliance INDIA alliance news INDIA alliance PM candidate INDIA alliance meeting Video
Advertisment
Advertisment