Advertisment

पहाड़ों से लेकर मैदानों तक होगी झमाझम बारिश, दिल्ली-यूपी में अलर्ट; पढ़ें IMD ताजा अपडेट

देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून की बारिश जारी है और अगले कुछ दिनों में भी यही स्थिति बनी रहेगी. लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक तैयारी करने की सलाह दी जाती है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Forecast

मानसून अपडेट( Photo Credit : News Nation )

Weather Forecast Today: भारत के विभिन्न हिस्सों में मानसून की बारिश जोर पकड़ रही है. बीते 24 घंटों में छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में कई स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. गुरुवार को हिमाचल प्रदेश, बिहार और झारखंड में भी अच्छी बारिश हुई. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, 12 जुलाई को दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है और कहा है कि देशभर के अधिकांश हिस्सों में अगले दो से तीन दिनों में जोरदार बारिश होने की संभावना है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

दिल्ली में बारिश का अनुमान

दिल्ली में मंगलवार को बारिश हुई थी और बुधवार को भी कई इलाकों में जमकर बरसात हुई. हालांकि गुरुवार को दिन में धूप निकलने के बाद मौसम थोड़ा गर्म हो गया था. IMD ने अनुमान जताया है कि शुक्रवार को दिल्ली में जोरदार बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि आसमान में बादल छाए रहेंगे और कई इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती है. इसके लिए विभाग ने अलर्ट जारी किया है, ताकि लोग सतर्क रहें और आवश्यक तैयारी कर सकें.

उत्तर प्रदेश में मानसून की भारी बारिश

उत्तर प्रदेश में बीते दिनों तेज बारिश के कारण कई नदियां उफान पर हैं और कई इलाकों में बाढ़ के हालात बन गए हैं. मौसम विभाग के अनुसार, यूपी में बारिश से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. आने वाले दिनों में मानसून और भी जोर पकड़ सकता है. विभाग का अनुमान है कि अगले चार दिनों में राज्य में मानसून की बारिश और तेज हो जाएगी. राजधानी लखनऊ समेत कई इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती है. विभाग ने प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी कर दी है.

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. शिमला में मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है, जिसका मतलब है कि स्थिति पर नजर बनाए रखें और सतर्क रहें. विभाग ने कहा है कि 17 जुलाई तक लगातार बारिश होने की संभावना है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

राजस्थान में बारिश में कमी की संभावना

राजस्थान में मानसून की बारिश जारी है और बीते चौबीस घंटे के दौरान टोंक समेत कई जिलों में बारिश हुई. हालांकि, आने वाले समय में बारिश में कमी देखी जा सकती है. इसको लेकर मौसम केंद्र ने बताया है कि 11 जुलाई से मानसून के हिमालय की ओर जाने से बारिश में कमी आने की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं 11 से 15 जुलाई तक केवल छिटपुट स्थानों पर बादल गरजने के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

Advertisment

अगले 24 घंटों के लिए मौसम का पूर्वानुमान

आपको बता दें कि स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर बिहार, दक्षिण गुजरात, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भी बारिश होने की संभावना है.

HIGHLIGHTS

  • पहाड़ों से लेकर मैदानों तक होगी झमाझम बारिश
  • भारी बारिश को लेकर दिल्ली-यूपी में अलर्ट
  • अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान

Source : News Nation Bureau

Weather Forecast Updates Weather Forecast Today Weather Forecast update Breaking news Delhi Weather Weather Updat IMD Latest Updates Weather Forecast Weather News Weather Forecast hindi news imd rain Delhi Weather Weather IMD forecast Bihar Weather Update
Advertisment
Advertisment