logo-image
लोकसभा चुनाव

जानें- वो कौन सी नदियां, जो पूर्वोत्तर में ला रहीं तबाही, समय रहते नहीं की गई तैयारी तो मच जाएगा हाहाकार!

पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बारिश और बाढ़ से कोहराम मचा हुआ है. बाढ़ की वजह से इन इलाकों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. भारी बारिश के चलते यहां के अलग-अलग हिस्सों में बहने वाली नदियों का जलस्तर हर घंटे बढ़ता जा रहा है.

Updated on: 05 Jul 2024, 08:06 PM

New Delhi:

Flood Alert: पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बारिश और बाढ़ से कोहराम मचा हुआ है. बाढ़ की वजह से इन इलाकों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. भारी बारिश के चलते पूर्वोत्तर के अलग-अलग हिस्सों में बहने वाली नदियों का जलस्तर हर घंटे बढ़ता जा रहा है. इनमें से कई नदियों का जलस्तर खतरनाक स्तर तक पहुंच चुका है. अगर समय रहते तैयारी नहीं की गई तो पहले से बाढ़ की मार झेल रहे इन इलाका में हर तरफ हाहाकार मच जाएगा. आइए जानते हैं कि वो कौन सी नदियां हैं, जो पूर्वोत्तर में तबाही ला रही हैं.

नदियों में लगातार बढ़ते जल स्तर को लेकर लगातार केंद्र सरकार को रिपोर्ट्स मिल रही हैं, जिनमें बताया गया है कि ऐसी 11  नदियां हैं, जिनका जलस्तर खतरनाक स्तर तक पहुंच चुका है. साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों में बिगड़ते हालात को लेकर भी केंद्र सरकार को बताया गया है. फिलहाल केंद्र सरकार ने इन राज्यों में स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ समेत अन्य एजेंसियों को अलर्ट कर मौके पर भी भेजा है. हालांकि, ऐसा कहा जा रहा है कि जिस तरह से नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है, उसे देखते हुए अभी और इंतजाम करने की जरूरत है. 

पूर्वोत्तर में तबाही ला रहीं ये नदियां

पूर्वोत्तर के अलग-अलग राज्यों में बारिश और बाढ़ से मचे हाहाकार को लेकर केंद्र सरकार को भेजी गई रिपोर्ट में कई नदियों के बढ़ते जलस्तर का जिक्र किया गया है. इस रिपोर्ट के अनुसार, बीते 48 घंटे के भीतर ब्रह्मपुत्र, ढलेश्वरी, सुबनसिरी, कटाखल, बारक, कुशियारा, बरडेहिंग, धनसीरी, दिखोव, कोपिली, देसंग और परमन नदी वर्तमान स्थिति में अपने खतरनाक स्तर से ऊपर बह रही हैं. इन 11 नदियों में लगातार बढ़ रहे जलस्तर से पूर्वोत्तर के हालात बेकाबू होते जा रहे हैं.

किन-किन इलाकों पर मंडरा रहा खतरा

ब्रह्मपुत्र नदी का जलस्तर अपने खतरनाक लेवल से लगभग 1 मीटर ऊपर आ चुका है. इसकी वजह से असम के मारीगांव जिले के पोलगुरी, सोनितपुर जिले के तेजपुर, कामरूप और जोरहाट में लगातार भयंकर बाढ़ के हालात बने हुए हैं. इसी तरह असम के डिब्रूगढ़ में भी बाढ़ से हालत बदतर हो चुके हैं. यहां पर पहले ही बरदेही नदी का जलस्तर अपने खतरनाक लेवल से ऊपर जा चुका है. ऐसे में ब्रह्मपुत्र नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण इन इलाकों में जबरदस्त बाढ़ का खतरा मंडरा है.

वहीं, असम की ढलेश्वरी नदी डेंजरस लेवल से लगभग 4 मीटर ऊपर बह रही है. यहां के लाकंदी जिले के घरमुरा इलाके में हालात बुरे होते जा रहे हैं. असम के मातीजुरी इलाके में बहने वाली कटाखल नदी भी ऊफान पर है. वो अपने खतरनाक स्तर से 2 मीटर ऊपर बह रही है. वहीं सुबनसिरी नदी बदातीघाट में कोहराम मचा रही है. 

NDRF को अलर्ट पर रखा लगा

हालांकि जिन नदियों में लगातार जलस्तर बढ़ रहा है, वह इलाके पहले से बाढ़ की चपेट में हैं. केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि ब्रह्मपुत्र नदी से लेकर पूर्वोत्तर की सहायक नदियों में हर घंटे जलस्तर बढ़ता जा रहा है, इसलिए पहले से ही तैयारियों पर जोर दिया जा रहा है. संबंधित अधिकारी और एनडीआरएफ समेत अन्य एजेंसियों को मौके पर तैनात किया गया है. सभी संबंधित मंत्रालय और जिम्मेदार एजेंसियां वहां पर नजर बने हुए हैं.