Advertisment

तीन साल बाद मदुरै में हुए जल्लीकट्टू के खेल में 36 घायल, 900 से ज्यादा सांडों का हुआ इस्तेमाल

तमिलनाडु ने जल्लीकट्टू के आयोजन के लिए हाल ही में एक विधेयक पारित किया था, जिसने जानवरों के खिलाफ क्रूरता रोकथाम (तमिलनाडु संशोधन) अध्यादेश, 2017 की जगह ली।

author-image
vineet kumar
एडिट
New Update
तीन साल बाद मदुरै में हुए जल्लीकट्टू के खेल में 36 घायल, 900 से ज्यादा सांडों का हुआ इस्तेमाल

तमिलनाडु के मदुरै जिले के अवानीयापुरम में तीन साल बाद रविवार को आयोजित हुए जल्लीकट्टू के खेल में 37 लोग घायल हो गए। इनमें एक की हालत गंभीर है।

Advertisment

पुलिस के मुताबिक इस आयोजन में 900 से अधिक साडों का इस्तेमाल किया गया। जल्लीकट्टू के खेल में भाग लेने वाले प्रतिभागी को सांड के कूबड़ (हंप) से लटककर एक निश्चित दूरी तय करनी होती है।

खेल से पहले सांडों और प्रतिभागियों दोनों की चिकित्सकीय जांच की गई। सांड पर काबू पाने वाले विजेताओं को साइकिल, अलमारी, बैग और अन्य सामान पुरस्कार स्वरूप दिए गए। जिन सांडों ने खिलाड़ियों को छकाया और खुद को उनके काबू में नहीं आने दिया, उनके मालिकों को भी पुरस्कृत किया गया।

इस कार्यक्रम का आयोजन पुलिस की भारी तैनाती के बीच हुआ। तमिलनाडु ने जल्लीकट्टू के आयोजन के लिए हाल ही में एक विधेयक पारित किया था, जिसने जानवरों के खिलाफ क्रूरता रोकथाम (तमिलनाडु संशोधन) अध्यादेश, 2017 की जगह ली।

Advertisment

यह कानून तमिलनाडु में कई सप्ताह तक चले विरोध प्रदर्शन के बाद केंद्र सरकार के सहयोग से पारित हुआ। सर्वोच्च न्यायालय ने 2014 में इस खेल पर प्रतिबंध लगा दिया था।

यह भी पढ़ें: जल्लीकट्टू के बाद तमिलनाडु में 'कोल्ड ड्रिंक्स' पर जंग, एक मार्च से नहीं बिकेंगे कोक-पेप्सी!

आमतौर पर जल्लीकट्टू का आयोजन तमिलनाडु में पोंगल उत्सव के दौरान किया जाता है। हालांकि इस बार सर्वोच्च न्यायालय के प्रतिबंध की वजह से इसे पोंगल पर आयोजित नहीं किया गया।

Advertisment

(IANS इनपुट के साथ)

HIGHLIGHTS

  • हाल ही में तमिलनाडु ने जल्लीकट्टू के लिए विधेयक पारित किया था
  • पोंगल के मौके पर रोक के कारण नहीं हो सका था आयोजन, मदुरै में तीन साल बाद खेला गया जल्लीकट्टू
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Jallikattu Tamilnadu Madurai
Advertisment
Advertisment