Advertisment

कई राज्यों में आंधी-तूफान ने बरपाया कहर, 28 लोगों की मौत, आज भी अलर्ट जारी

देश के कई राज्यों में आंधी तूफान ने जमकर तबाई मचाई है. कई जिलों में तेज आंधी और बारिश के साथ ओले गिरे हैं.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
कई राज्यों में आंधी-तूफान ने बरपाया कहर, 28 लोगों की मौत, आज भी अलर्ट जारी

फाइल फोटो

देश के कई राज्यों में आंधी तूफान ने जमकर तबाई मचाई है. कई जिलों में तेज आंधी और बारिश के साथ ओले गिरे हैं. मध्य प्रदेश में आंधी-तूफान की वजह से 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि राजस्थान में 9 लोगों की जान चली गई है. अब तक पूरे देश में 28 लोगों की मौत हुई है. आज भी मौसम विभाग ने आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें ः जारी हुआ Tokyo Olympic का शेड्यूल, यहां देखें पूरी लिस्ट

गुजरात और मध्य प्रदेश के साथ राजस्थान के भी कई इलाकों में आंधी-तूफान ने कहर बरपाया है. राजस्थान के प्रतापगढ़ औऱ झालावाड़ में तेज आंधी और बारिश ने लोगों का जीना-मुहाल कर दिया. कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे सड़क पर आ गिरे. राजस्थान में 9 लोगों की मौत हुई है, जबकि 20 लोग घायल हुए हैं. लेकिन, आंधी-तूफान का खतरा टला नहीं है. मध्य प्रदेश, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने तूफान का अलर्ट जारी किया है. यहां एक बार फिर जानलेवा आंधी-तूफान दस्तक दे सकता है.

राजस्थान में 9 लोगों की मौत, 20 लोग घायल

Advertisment

राजस्थान में भी आंधी और बारिश ने जमकर तबाही मचाई, जिसमें 9 लोगों की जान चली गई और 20 लोग घायल हो गए हैं. सबसे ज्यादा 4 मौतें झालावाड़ में दर्ज की गईं. उदयपुर के सैलाना और राजसमंद के परावल में बिजली गिरने से 1-1 लोगों की मौत हो गई. अलवर में टेंट गिरने से एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया तो हनुमानगढ़ और जयपुर जिले के जमवारामगढ़ में दीवार गिरने से एक की जान चली गई.

मध्य प्रदेश में तबाही, 10 लोगों की गई जान 

मध्य प्रदेश (MP) के झाबुआ में भी अचानक मौसम का मिजाज बदला और काले बादलों के साथ बारिश ने कहर बरपाया. यहां हवाओं की रफ्तार इतनी तेज थी जैसे सब कुछ उड़ा लेने पर आमादा हो. मध्य प्रदेश में तेज बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत हुई है. इंदौर में 3, धार और खरगोन में 2, राजगढ़, रतलाम और सीहोर जिले एक-एक लोगों की मौत हुई है.

Advertisment

गुजरात में 9 लोगों ने तोड़ा दम, किसानों की फसल बर्बाद

गुजरात में भी आंधी-तूफान के कारण 9 लोगों की मौत हो गई है. अहमदाबाद, राजकोट, बनासकांठा, पाटन, महेसाना, साबरकांठा, आणंद, खेड़ा में बेमौसम बारिश के वजह से किसानों की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई. आंधी-तूफान का कहर चुनाव पर भी दिख रहा है. आज पीएम मोदी की गुजरात में तीन रैलियां है. कई जगहों पर उनके स्वागत में लगाए गए होर्डिंग गिर गए हैं.

आज भी आंधी-तूफान का अलर्ट

Advertisment

मौसम विभाग ने बुधवार को भी देश के कई राज्यों में आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया है. हवाओं की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है. मध्यप्रदेश के नीमच, मन्दसौर, राजगढ़, शाजापुर, सीहोर, भोपाल, गुना, विदिशा, भिंड, दतिया और अशोकनगर में तेज आंधी तूफान का अलर्ट है.

Source : News Nation Bureau

28 people killed rajasthan raining MP gujarat thunderstorm
Advertisment
Advertisment