Advertisment

लोकसभा में TMC सांसद ने उठाया सवाल, बोलीं-स्वच्छ भारत मिशन है तो साफ हवा क्यों नहीं?

मंगलवार को लोकसभा में टीएमसी सांसद काकोली घोष दस्तीदार ने वायु प्रदूषण का मुद्दा उठाया. जब हमारे पास 'स्वच्छ भारत मिशन' है, तो क्या हमारे पास 'स्वच्छ हवा मिशन' नहीं हो सकता है?

Advertisment
author-image
nitu pandey
एडिट
New Update
लोकसभा में TMC सांसद ने उठाया सवाल, बोलीं-स्वच्छ भारत मिशन है तो साफ हवा क्यों नहीं?

टीएमसी सांसद काकोली घोष( Photo Credit : ANI)

Advertisment

वायु प्रदूषण से देश के कई हिस्से प्रभावित हैं. लोगों की सेहत पर प्रदूषित हवा लेने से बुरा असर पड़ रहा है. वायु प्रदूषण पर सियासी घमासान भी जारी है. मंगलवार को लोकसभा में टीएमसी सांसद काकोली घोष दस्तीदार (Kakoli Ghosh Dastidar) ने वायु प्रदूषण का मुद्दा उठाया. टीएमसी सांसद (TMC MP) ने कहा, 'दुनिया में 10 प्रदूषित शहरों में 9 भारत में हैं. एक देश के लिए यह काफी अनावश्यक है कि एक विदेशी प्रधानमंत्री जो भारत की यात्रा पर थे उन्होंने प्रतिकूल टिप्पणी की. मैं सरकार का ध्यान इस ओर आकर्षित करना चाहूंगी.'

Advertisment

मास्क लगाकर संसद पहुंचीं टीएमसी सांसद काकोली घोष ने कहा, 'जब हमारे पास 'स्वच्छ भारत मिशन' है, तो क्या हमारे पास 'स्वच्छ हवा मिशन' नहीं हो सकता है? क्या हमें स्वच्छ हवा में सांस लेने का अधिकार सुनिश्चित नहीं किया जाना चाहिए?'

Advertisment

उन्होंने कहा कि दिल्ली में लोग मास्क लगाए घूम रहे हैं. दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में से 9 भारत में हैं. यह बेहद चिंता का विषय है.

इसे भी पढ़ें:वीर सावरकर को भारत रत्न देने के सवाल पर मोदी सरकार ने कही ये बड़ी बात

बता दें कि दुनिया के प्रदूषित शहरों में दिल्ली शीर्ष पर है. निजी वेदर एजेंसी स्काइमेट ने दुनिया के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की रिपोर्ट जारी की. इसके मुताबिक, प्रदूषण वाले शहरों की सूची में कोलकाता पांचवें और मुंबई नौवें स्थान पर है.

Advertisment

और पढ़ें:राम विलास पासवान के ट्वीट के बाद दिल्ली जलबोर्ड करवाएगा पानी की जांच

स्काइमेट के मुताबिक पिछले 9 दिनों से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर है. यह पहला मौका है जब प्रदूषण इतने लंबे समय तक खतरनाक स्तर पर बना हुआ है.

air pollution TMC MP Kakoli Ghosh Dastidar Swachh Bharat Mission swachh hawa mission
Advertisment
Advertisment