logo-image
लोकसभा चुनाव

Today Top News: लोकसभा चुनाव के बाद PM मोदी का आज पहला 'मन की बात' कार्यक्रम, विदेश मंत्री जयशंकर का कतर दौरा

Today Top News: लोकसभा चुनाव के बाद PM मोदी का आज पहला 'मन की बात' कार्यक्रम करेंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने फरवरी में मन की बात कार्यक्रम के 110वें एपिसोड में लोगों को संबोधित किया था.

Updated on: 30 Jun 2024, 06:58 AM

New Delhi:

Today News: Today News: टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हारकर 17 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप पर कब्जा कर लिया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने 11 साल बाद आईसीसी भी अपने नाम कर ली. इससे पहले भारत ने बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट गंवाकर 176 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन पर ही सिमट गई. इसी के साथ भारत ने 17 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप जीत लिया.

ये भी पढ़ें: Virat Kohli T20I Retirement : ट्रॉफी जीतने के बाद विराट कोहली ने T20I से लिया संन्यास, बोले- ये मेरा आखिरी मैच था...

बता दें कि इससे पहले भारत ने 2007 में पहला टी-20 वर्ल्ड कप खिताब जीता था. वहीं मैच के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान कर दिया. वहीं देशभर में मानसुन पहुंच चुका है. उत्तर भारत में भी मानसूनी बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दे दी है. इस बीच मौसम विभाग ने जुलाई तक बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

आज की मुख्य खबरें

1. लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहली बार रेडियो कार्यक्रम मन की बात में देश को संबोधित करेंगे. जो इस कार्यक्रम का 111 एपिसोड होगा. बता दें कि पीएम मोदी ने फरवरी में 'मन की बात' के 110वें एपिसोड के जरिए लोगों को संबोधित किया था. तब पीएम मोदी ने ये भी कहा था कि अब वे जून के आखिर में मन की बात कार्यक्रम में अपना संबोधन देंगे.

ये भी पढ़ें: IND vs SA Final Live Score: 17 साल बाद भारत ने जीता T20 वर्ल्ड कप का खिताब, साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया

2. इस बीच लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी देश के 30वें आर्मी चीफ का चार्ज लेंगे. दरअसल, आज सेना प्रमुख मनोज पांडे सेवानिवृत हो रहे हैं. उनकी जगह अब लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी सेना प्रमुख होंगे.

3. वहीं दूसरी ओर विदेश मंत्री एस जयशंकर आज कतर के दौरे पर जाएंगे. जहां वह कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच बिजनेस, इन्वेस्टमेंट और एनर्जी सेक्टर में द्विपक्षीय सहयोग पर बातचीत भी होगी.

ये भी पढ़ें: IMD Weather Report: बिहार-यूपी समेत इन राज्यों में मानसून की एंट्री, बारिश का अर्लट जारी