Advertisment

आज से कहां-कहां से चलेंगी ट्रेन और क्या होगा समय, यहां देखें पूरा शेड्यूल

अप-डाउन को मिलाकर 30 ट्रेनें चलेंगी. इनमें से 16 रोज, आठ ट्रेनें हफ्ते में दो दिन, दो ट्रेनें तीन दिन और चार ट्रेनें साप्ताहिक होंगी

author-image
Aditi Sharma
एडिट
New Update
Corona

आज से शुरू होगी रेल सेवा( Photo Credit : फाइल फोटो)

देश मे जारी लॉकडाउन के बीच एक बार फिर रेल सेवा शुरू होने को तैयार है. रेल मंत्रालय ने दिल्ली से शुरू होने वाली सभी 15 ट्रेनों की टाइमिंग जारी कर दी है जो देश के 15 अलग-अलग शहरों में जाएंगी. सोमवार शाम 4 बजे के बाद से इन ट्रेनों के की बुकिंग भी शुरू हो गई हैं. भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा. ये विशेष ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी. अधिकारी ने बताया कि श्रमिक ट्रेनों से उलट इन ट्रेनों के डिब्बों में सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी और इनके किराए में किसी भी प्रकार की छूट की संभावना भी नहीं है.

Advertisment

रेलवे द्वारा जारी किए गए संशोधित शेड्यूल के मुताबिक पश्चिम बंगाल के हावड़ा से दिल्ली के लिए 12 मई से शाम 5.05 बजे ट्रेन रवाना होगी जो अगले दिन सुबह 10 बजे पहुंचेगी. वहीं दिल्ली से शाम 4.55 पर ट्रेन रवाना होगी जो अगले दिन सुबह 9.55 पर हावड़ा पहुंचेगी. इस रूट पर यह ट्रेन आसनसोल जंक्शन, धनबाद जंक्शन, गया जंक्शन, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल जंक्शन पर रुकेगी.

यह भी पढे़ं: मोदी सरकार ने 14 राज्यों को जारी किए ₹6,15774.95 लाख, जानें किस राज्‍य को कितना मिला

Advertisment

बता दें, अप-डाउन को मिलाकर 30 ट्रेनें चलेंगी. इनमें से 16 रोज, आठ ट्रेनें हफ्ते में दो दिन, दो ट्रेनें तीन दिन और चार ट्रेनें साप्ताहिक होंगी. अधिकारियों ने बताया कि आरक्षण के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’स्पष्ट रूप से लिखा होगा. उसमें दिशा-निर्देश भी शामिल होंगे, जैसे- कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना, प्रस्थान बिंदु पर मेडिकल जांच, कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग तथा आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना आदि.

यह भी पढे़ं:  ISI का मोहरा बनकर देश की छवि से खेल रहे कुछ स्वार्थी लोग, 183 बुद्धिजीवियों ने लिखा पत्र

Advertisment

उसने कहा कि सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी. उसने कहा कि यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे. अधिकारियो ने बताया कि यात्रा के दौरान ट्रेन बेहद कम स्टेशनों पर रुकेगी. भारतीय रेल का कहना है कि इन 15 जोड़ी ट्रेनों के बाद वह अन्य मार्गों पर भी विशेष ट्रेनें चलाएगी.

(भाषा से इनपुट)

Source : News Nation Bureau

Train Service Train Schedule Train IRCTC Train Time Table
Advertisment
Advertisment