Advertisment

खत्म हुआ इंतजार! दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल पर जल्द दौड़ेगी ट्रेन, आसान होगा रामबन से रियासी तक का सफर

JK: जम्मू कश्मीर में बने चिनाव रेलवे ब्रिज से सफर करने की आस में बैठे लोगों का इंतजार अब खत्म हो गया. दुनिया के सबसे ऊंचे इस रेलवे पुल पर जल्द ट्रेनें दौड़ेंगी. इस ब्रिज के बनने से लोगों के लिए रामबन से रियासी तक का सफर करना आसान हो जाएगा.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Chenab rail bridge

Chenab rail bridge ( Photo Credit : X/@RailMinIndia)

Chenab Rail Bridge, JK: जम्मू कश्मीर में बने चिनाव रेलवे ब्रिज से सफर करने की आस में बैठे लोगों का इंतजार अब खत्म हो गया. दुनिया के सबसे ऊंचे इस रेलवे पुल पर जल्द ट्रेनें दौड़ेंगी. इस ब्रिज के बनने से लोगों के लिए रामबन से रियासी तक का सफर करना आसान हो जाएगा. रेलवे अधिकारियों ने रामबन के संगलदान और रियासी के बीच चिनाब रेल ब्रिज का निरीक्षण किया. इसका एक वीडियो भी सामने आया है.

Advertisment

एक न्यूज एजेंसी बात करते हुए कोंकण रेलवे के इंजीनियर दीपक कुमार ने कहा, 'आज वैगन टावर रियासी स्टेशन पर पहुंच गया है. हमें बहुत खुशी और गर्व है कि हम सफल हुए हैं. मजदूर और इंजीनियर लंबे समय से कड़ी मेहनत कर रहे थे और आज आखिरकार उन्हें सफलता मिली है. इस पुल पर जल्द ही रेल सेवा शुरू होगी.'

यहां देखें- चिनाब रेलवे का वीडियो

Advertisment

वहीं, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, 'चेनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के जरिए रामबन से रियासी तक ट्रेन सेवा जल्द ही शुरू होगी. उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेल लिंक (USBRL) परियोजना इस साल के अंत तक पूरी हो जाएगी.

जल्द शुरू होगी यूएसबीआरएल लाइन

Advertisment

उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) जल्द शुरू होने वाली है. इस प्रोजेक्ट में 48.1 किलोमीटर लंबा बनिहाल-सांगलदान खंड शामिल है, जिसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2024 को किया था. इस परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन अक्टूबर 2009 में किया गया था. इसके तहत 118 किलोमीटर लंबे काजीगुंड-बारामुल्ला खंड के निर्माण का हुआ. वहीं जून 2013 में 18 किलोमीटर लंबे बनिहाल-काजीगुंड खंड और जुलाई 2014 में 25 किलोमीटर लंबे उधमपुर-कटरा खंड का उद्घाटन हुआ.

क्यों खास है चिनाब रेल ब्रिज?  

- जम्मू-कश्मीर में चेनाब नदी पर बना हुआ ये पुल इंजीनियर का कमाल है. ये ब्रिज चेनाब नदी से 359 मीटर (लगभग 109 फीट) ऊंचाई पर बना हुआ है. इस तरह ये रेल ब्रिज एफिल टॉवर से लगभग 35 मीटर ऊंचा है.

Advertisment

- चेनाव रेलवे ब्रिज 1,315 मीटर लंबा है, जिसका निमार्ण व्यापक परियोजना के तहत किया गया. इसका मकसद घाटी के लोगों के आने-जाने को आसान बनाना है.

Source : News Nation Bureau

J&k News railway bridge Chenab Jammu and Kashmir
Advertisment
Advertisment