Advertisment

Turkey-Syria Earthquake: तुर्की के राजदूत बोले- भारत ने बचाव कार्यों के लिए टीमें भेजी

Turkey-Syria Earthquake: भारत में तुर्की के राजदूत ने कहा कि कल भारत ने तुर्की में राहत एवं बचाव दल और उपकरण भेजे। ये विमान सुबह अदाना पहुंचा। एक दूसरा विमान भी तुर्की भेजा गया है जो शाम से पहले पहुंच जाएगा

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
भारत में तुर्की के राजदूत

भारत में तुर्की के राजदूत( Photo Credit : फाइल पिक)

Turkey-Syria Earthquake: भारत में तुर्की के राजदूत ने कहा कि कल भारत ने तुर्की में राहत एवं बचाव दल और उपकरण भेजे। ये विमान सुबह अदाना पहुंचा। एक दूसरा विमान भी तुर्की भेजा गया है जो शाम से पहले पहुंच जाएगा.  भारत में तुर्की के राजदूत ने कहा कि तुर्की में 7.7 की तीव्रता का भूकंप आया, कुछ घंटे बाद 7.6 तीव्रता का दूसरा भूकंप आया। दक्षिण-पूर्वी तुर्की में 14 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, यह एक बड़ी आपदा है। 21,103 लोग घायल हुए हैं, लगभग 6000 इमारतें ढह गईं, 3 हवाईअड्डे क्षतिग्रस्त हुए हैं.

Advertisment

भारत में तुर्की के राजदूत ने आगे कहा कि भारत उन देशों में शामिल है जिन्होंने राहत एवं बचाव कार्यों के लिए टीमें भेजी। पहले भूकंप के बाद भारत के एनडीआरएफ ने PM मोदी के निर्देश पर एक समन्वय बैठक की. दिल्ली DG, NDRF में तुल करवाल ने कहा कि  NDRF की पहली टीम 51 लोगों के साथ तुर्की के लिए रवाना हुई है। इसमें 5 महिला कर्मी शामिल हैं, हमने गाड़ियां भी भेजी हैं। दूसरी टीम में भी 50 लोग हैं। NDRF का एक डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ भेजे गए हैं. 

DIG ऑपरेशन और प्रशिक्षण, NDRF, गाजियाबाद मोहसेन शाहेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि तुर्की और सीरिया में भयानक भूकंप आने से कई लोगों की मृत्यु हुई है. इसको देखते हुए भारत सरकार ने NDRF की 2 टीमें वहां भेजने का निर्णय लिया है. एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की और सीरिया में आए घातक भूकंप के कारण अभी तक 4,600 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई है. तुर्की की अनादोलु समाचार एजेंसी ने राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के हवाले से बताया कि तुर्की और विदेशी अभ्यावेदनों में 12 फरवरी की सूर्यास्त तक हमारा झंडा आधा झुका रहेगा. तुर्की में आज 7.8, 7.6 और 6.0 की तीव्रता(रेक्टर स्केल के अनुसार) के लगातार 3 भूकंप दर्ज़ किए गए.

Advertisment

Turkey earthquake News Syria Earthquake news turkey earthquake damage Turkey-Syria Earthquake Turkey earthquake videos Turkey earthquake photos Syria EarthQuake
Advertisment
Advertisment