Advertisment

Ukraine Crisis: पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर की बातचीत

भारत सरकार की अपील पर खार्किव में रूस ने 6 घंटों तक हमले रोक दिये थे, जिसके बाद भारतीय छात्रों को निकालने के लिए बड़ा अभियान चलाया गया था. भारत के विदेश मामलों के मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी थी..

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
Narendra Modi  Vladimir Putin

Prime Minister Narendra Modi( Photo Credit : File)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की. दोनों ने यूक्रेन की स्थिति की समीक्षा की, विशेष रूप से खार्किव पर चर्चा की गई जहां कई भारतीय छात्र फंसे हैं. उन्होंने संघर्ष क्षेत्रों से भारतीयों की सुरक्षित निकासी पर चर्चा की. बता दें कि भारत सरकार की अपील पर खार्किव में रूस ने 6 घंटों तक हमले रोक दिये थे, जिसके बाद भारतीय छात्रों को निकालने के लिए बड़ा अभियान चलाया गया था. भारत के विदेश मामलों के मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी थी कि यूक्रेन से अबतक 17 हजार भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. 

Advertisment

बता दें कि भारत में रूस के राजदूत ने बुधवार को बताया कि भारत सरकार की अपील पर रूस की सरकार ध्यान दे रही है. उन्होंने कहा था कि खार्किव से हिंदुस्तानी लोगों को निकालने के लिए रूसी सेना सुरक्षित रास्ता देगी.

अब तक 17 हजार भारतीयों ने छोड़ा यूक्रेन

Advertisment

भारत के विदेश मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि भारतीय नागरिक तेजी से यूक्रेन से निकल रहे हैं. उन्होंने बताया कि अनुमान के मुताबिक, अबतक करीब 17 हजार भारतीय यूक्रेन से बाहर निकल चुके हैं. अरिंदम बागची ने बताया कि एडवायजरी जारी होने के बाद भारतीयों ने तेजी से यूक्रेन छोड़ा है. अरिंदम बागची ने बताया कि अबतक 15 फ्लाइट्स में 3352 भारतीय वापस अपने देश पहुंच चुके हैं और अगले 24 घंटों में इतनी ही फ्लाइट्स भारत पहुंचने वाली हैं. इनमें से कुछ फ्लाइट्स अभी रास्ते में हैं.

भारतीय वायुसेना भी भारतीयों को लाने में जुटी

बता दें कि भारत सरकार ने यूक्रेन से बाहर निकले लोगों के लिए भारतीय वायुसेना को भी लगाने का फैसला किया है. भारतीय वायुसेना अपने बेड़े के सबसे शक्तिशाली और बड़े विमानों को भारतीयों को घर लाने के लिए जुट गई है. भारतीय वायुसेना के सी-17 जैसे विशालकाल विमान मौजूदा समय में यूरोप में हैं और किसी भी वक्त भारतीयों को लेकर निकलने के लिए तैयार है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • भारत के प्रधानमंत्री ने रूस के राष्ट्रपति से की बात
  • यूक्रेन से भारतीयों के निकालने को लेकर हुई बात
  • पीएम मोदी ने की युद्ध को रोकने की अपील
Russian President Vladimir Putin Indian Students Ukraine Crisis Prime Minister Narendra Modi kharkiv Ukraine conflict areas ukraine
Advertisment
Advertisment