Advertisment

यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिकी संसद को किया संबोधित, रखी रूस को चिढ़ाने वाली मांग

यूक्रेनी राष्ट्रपति के मुताबिक रूसी हमले में 21 बच्चों की मौत हो गई है. इस बीच बुधवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को ऑनलाइन संबोधित किया.

author-image
Iftekhar Ahmed
एडिट
New Update
zelensky

यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिकी संसद को किया संबोधित, रखी ( Photo Credit : ANI)

यूक्रेन (Ukraine) पर बुधवार को 21वें दिन भी रूसी हमले (Russian Attack) जारी रही. वक्त के साथ ही यूक्रेन के खिलाफ रूसी हमले और भी घातक होते जा रहे हैं. यूक्रेनी राष्ट्रपति के मुताबिक रूसी हमले में 21 बच्चों की मौत हो गई है. इस बीच बुधवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को ऑनलाइन संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने यूक्रेन पर अमेरिकी हमले की तुलना पर्ल हार्बर और 9/11 हमले से की. उन्होंने कहा कि हम अपने आसमान को सुरक्षित रखना चाहते हैं. उन्होंने अमेरिकी संसद से यूक्रेन के लिए एयर डिफेंस सिस्टम और फाइटर जेट की मांग रखी. उन्होंने कहा कि नाटों की ओर से यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित नहीं करने के बदले रूसी हमले को नाकाम बनाने के लिए हमारे लिए यह बहुत ही जरूरी है. इससे पहले जेलेंस्की ने जैसे ही अपने भाषण की शुरुआत की तो अमेरिकी सांसदों ने खड़े होकर उनका स्वागत किया. 

Advertisment

ये भी पढ़ेंः चीन में फिर हुआ कोरोना विस्फोट, 5 बड़े शहरों में लगाया गया सख्त लॉकडाउन

अपने संबोधन में जेलेंस्की ने कहा कि आज मैं लगभग 45 साल का हूं. लेकिन मेरी उम्र उस वक्त रुक सी गई, जब रूसी हमले में हमारे 21 बच्चों की सांसें रुक गई. उन्होंने कहा कि यूक्रेन के लोग सिर्फ अपने अस्तित्व की लड़ाई नहीं कर रहे हैं, बल्कि हमारी जनता यूरोप और पूरी दुनिया के मूल्य की रक्षा के लिए अपनी लड़ाई लड़ रहे हैं. जेलेंस्की ने इस युद्ध में यूक्रेन का साथ देने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की सराहना की. उन्होंने कहा कि यूक्रेन और यूरोप के लिए यह इतिहास का सबसे काला वक्त है, लिहाजा मैं आप सभी से और ज्यादा कदम उठाने का मांग करता हुं. उन्होंने कहा कि रूसी बाजार को पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए, क्योंकि यह यूक्रेनी जनता के खून से भरा हुआ है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें-यूपी सरकार बनाने को लेकर दिल्ली में बैठक, इन नामों पर हो रही है चर्चा

इस दौरान जेलेंसी ने रूस के खिलाफ और कठोर प्रतिबंध लगाने की मांग की. उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन का समर्थन करने वाले सभी नेताओं पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए और तमाम अमेरिकी कंपनियों को रूस से अपना कारोबार पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए. उन्होंने कहा कि मैं निवेदन करता हूं कि एक भी रूसी नागरिक को अमेरिकी कंपनियों से एक रुपए भी नहीं मिलना चाहिए. इसके साथ ही सभी अमेरिकन बंदरगाह को रूसी सामान के लिए पूरी तरह से बंद करने की मांग की. गौरतलब है कि इससे पहले जेलेंस्की ने नाटो से यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित करने की मांग की थी, जिसे नाटो ने नकार दिया था. नाटो का कहना था कि ऐसा करने का मतलब होगा, यूक्रेन के आसमान में रूसी फाइटर प्लेन को घुसने पर उस पर अटैक करना. नाटो ने कहा था कि अगर हम ऐसा करते हैं तो इसका मतलब होगा तीसरे विश्व युद्ध और परमाणु हमले को दावत देना. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • रूस के खिलाफ और प्रतिबंध लगाने की रखी मांग
  • किसी भी रूसी को अमेरिकी एक पैसा भी न मिले
  • पुतिन के साथियों पर प्रतिबंध लगाने की रखी मांग
Zelensky european parliament President Volodymyr Zelensky Volodymyr Zelenskyy Ukrainian President Zelenskyy Volodymyr Zelensky zelensky speech today
Advertisment
Advertisment