Advertisment

यूपी विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में शिवपाल, अपर्णा , रीता बहुगुणा समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में समाजवादी पार्टी-कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के कई दिग्गजों की साख दांव पर है।

author-image
Aditi Singh
एडिट
New Update
file photo

ns( Photo Credit : ns)

उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में समाजवादी पार्टी-कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के कई दिग्गजों की साख दांव पर है। तीसरे चरण के चुनाव का मतदान रविवार को पड़ेगा। वैसे तो तीसरे चरण में राज्य की कई रसूखदार सीटों पर चुनाव होने है, मगर खासतौर से ये चरण सपा के लिए अहम है। माना जा रहा है कि इस बार पारिवारिक कलह के कारण सपा को अपने ही लोगो से से कांटे की टक्कर करनी पड़ेगी। इस चरण में 826 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। तीसरे चरण की प्रत्याशियों की सूची में 250 करोड़पति और 110 दागी हैं। तीसरे चरण में उतर रहे दिग्गजों मे ये है खास :

Advertisment

शिवपाल यादव

इटावा की जसवंतनगर सीट से तो कई बार के विधायक रह चुके शिवपाल यादव मैदान में है। माना जाता है कि ये उनकी जीती हुई सीट है। हालांकि पारिवारिक कलह के बाद खराब हुई छवि को टीक करने के लिए शिवपाल इस बार रिकार्ड मतों से अपनी जीत दर्ज कराना चाहते है।

अपर्णा यादव बनाम रीता बहुगुणा

मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव भी पहली बार चुनावी मैदान में उतरी रही हैं। समाजवादी पार्टी के टिकट पर लखनऊ के कैंट से चुनाव लड़ रही अपर्णा, प्रतीक यादव की पत्नी है। अपर्णा के समर्थन मे अखिलेश और डिंपल दोनो ने मतदान मांगे। अपर्णा का मुकाबला हाल ही कांग्रेस का दामन छोड़ बीजेपी में शामिल हुई से रीता बहुगुणा है। जहां अपर्णा इस मैदान में नई नवेली है वहीं बहुगुणा माहिर खिलाड़ी मानी जाती है। बहुगुणा कैंट से सिटिंग विधायक भी है।

इसे भी पढ़ें: रायबरेली में प्रियंका गांधी का पीएम मोदी पर हमला, कहा- यूपी को किसी बाहरी को गोद लेने की जरूरत नहीं

Advertisment

अनुराग यादव बनाम स्वाति सिंह

यादव परिवार के एक और सदस्य अनुराग यादव भी चुनाव के मैदान में पहली बार उतरे हैं। अनुराग, मुलायम सिंह यादव के भतीजे है और लखनऊ की सरोजनी नगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। अनुराग का मुकाबला शारदा प्रताप शुक्‍ला से होगा जो पहले सपा से इसी इलाके के विधायक थे। दोबारा टिकट ना मिलने पर शुक्ला ने रालोद का दामन थामकर अनुराग के खिलाफ पर्चा भरा है। वहीं बीजेपी से इस सीट पर स्वाति सिंह को टिकट दिया गया है। पहली बार चुनाव लड़ रही स्वाति बीजेपी ने प्रदेश महिला विंग की अध्‍यक्ष और बर्खास्त नेता दयाशंकर की पत्नी है।

इसे भी पढ़ें: मायावती ने कहा- गरीब सवर्णो को भी मिले आरक्षण

नितिन अग्रवाल

यादव कुनबे के बाद सपा से हरदोई की सीट पर चुनाव लड़ रहे नितिन अग्रवाल भी राजनीतिक विरासत को संभाले हए है। नितिन पार्टी के सहासचिव और राज्यसभा सांसद नरेश अग्रवाल के बेटे हैं। । हरदोई विधानसभा सीट पर नरेश अग्रवाल का काफी प्रभाव माना जाता है। ऐसे में ये सीट सपा के जीतने के आसार नजर आते है। 2007 के चुनाव में यहां की नौ सीटों में से केवल नरेश अग्रवाल खुद सपा के लिए एक सीट जीत पाए थे। नितिन के खिलाफ बीएसपी से धर्मवीर सिंह और बीजेपी से राजाबक्श सिंह चुनाव लड़ रहे है।

Advertisment

तनुज पुनिया

राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद डॉक्टर पी.एल. पुनिया के बेटे तनुज पुनिया भी पहली बार चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे है। आईआईटी रुड़की से केमिकल इंजीनियरिंग कर चुके तनुज बाराबंकी की जैदपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे है। ये सीट सपा और कांग्रेस की समझौते की सीट है। तनुज को बसपा प्रत्याशी पूर्व विधायक मीता गौतम से कड़ी टक्कर मिल सकती है।

HIGHLIGHTS

  • यूपी विधानसभा का तीसरा चरण सपा के लिए अहम
  • शिवपाल, अपर्णा यादव, रीता बहुगुणा समेत कई दिग्गजों की साख दांव पर 
  • दिग्गजो समेत 826 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 
Advertisment

Source :

UP assembly polls
Advertisment
Advertisment