Advertisment

Vande Bharat Express: 160 नहीं, बल्कि इतनी है इस देसी सुपरफास्ट ट्रेन की स्पीड

Vande Bharat Express Train Average Speed: भारत सरकार ने वंदे भारत ट्रेनों को बड़े जोर शोर से चलाया है. देश में अभी 6 रूट्स पर वंदे भारत ट्रेन्स चल रही हैं. इनकी रफ्तार 160 किमी प्रति घंटे की है. भारत में सबसे लंबी वंदे भारत ट्रेन का रूट...

Advertisment
author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
Vande Bharat

Vande Bharat( Photo Credit : File)

Advertisment

Vande Bharat Express Train Average Speed: भारत सरकार ने वंदे भारत ट्रेनों को बड़े जोर शोर से चलाया है. देश में अभी 6 रूट्स पर वंदे भारत ट्रेन्स चल रही हैं. इनकी रफ्तार 160 किमी प्रति घंटे की है. भारत में सबसे लंबी वंदे भारत (Vande Bharat Express) ट्रेन का रूट नई दिल्ली से वाराणसी के बीच है. वैसे, वंदे भारत ट्रेन का किराया भी ज्यादा है और इसे बुलेट ट्रेन जैसी सुपरफास्ट ट्रेन बताकर प्रचारित भी किया गया है. लेकिन हकीकत ये है कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की औसत स्पीड 100 किमी प्रति घंटे को भी पार नहीं कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देस की सबसे लंबी वंदे भारत ट्रेन रूट 757 किमी लंबा है. लेकिन इसे तय करने में समय काफी लग जाता है. 

Advertisment

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की औसत स्पीड 95KMPH से भी कम!

जी हां, नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन की औसत स्पीड 95 किमी प्रति घंटे से भी कम है. इस रूट पर ट्रेन को 8 घंटे का समय लगता है. ये ट्रेन बीच में रुकती भी है. इस तरह से औसत स्पीड 94.60 किमी प्रति घंटे की रहती है. वहीं, दूसरी सबसे तेज वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मुंबई सेंट्रल से गुजरात के गांधीनगर के बीच चलती है. ये ट्रेन 6.15 घंटों में 519 किमी की दूसरी तय करती है. 

ये भी पढ़ें: ITR Filing Alert: 31 दिसंबर तक नहीं किया ये जरूरी काम तो लगेगा 10,000 रुपए का जुर्माना, जेल का भी प्रावधान

Advertisment

भारत में इन 6 रूट्स पर चलती हैं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन सबसे पहले नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई. इसके अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन मुंबई सेंट्रल से गांधीनगर, नई दिल्ली से कटरा, मैसूर से चेन्नई, नई दिल्ली से अम्ब इंदौरा, नागपुर से बिलासपुर के बीच चलाई जाती है. इन सभी 6 ट्रेनों में नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत की स्पीड सबसे ज्यादा है, तो नागपुर से बिलासपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की औसत स्पीड महज 74.77 किमी प्रति घंटे की है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • भारत में 6 रूट्स पर चल रही वंदे भारत ट्रेन
  • भारत की सबसे तेज ट्रेनों में से एक है वंदे भारत ट्रेन
  • एवरेज स्पीड के मामले में टॉप ट्रेन्स में से एक
Vande Bharat Express वंदे भारत Vande Bharat वंदे भारत ट्रेन सुपरफास्ट ट्रेन देसी सुपरफास्ट ट्रेन
Advertisment
Advertisment