Advertisment

Varanasi: जी-20 सम्मेलन में आज PM Modi का विशेष वीडियो संबोधन, भविष्य के विकास मॉडल पर चर्चा

Varanasi: भारत की अध्यक्षता में जी-20 समूह की आज बैठक होनी है. यह हस्तकला संकुल में विकास मंत्रियों की बैठक है. इसकी अगुवाई विदेशमंत्री डॉ. एस जयशंकर करने वाले हैं.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
pm modi

pm modi( Photo Credit : social media)

Varanasi: भारत की अध्यक्षता में जी-20 समूह के सम्मेलन में आज हस्तकला संकुल में विकास मंत्रियों की बैठक होगी. इसकी अगुवाई विदेशमंत्री डॉ. एस जयशंकर करने वाले हैं. विदेशमंत्री के अनुसार, बैठक से पहले पीएम मोदी का खास वीडियो संबोधन होगा.  इसके बाद मंत्री समूह कूटनीतिक संबंधों को मजबूती देने पर चर्चा करेंगे. इसके साथ  तकनीक और सांस्कृतिक विरासत के अदान प्रदान पर भी जोर होगा. इस चर्चा में दो सत्र तय किए गए हैं. पहला सत्र बहुपक्षवाद में तत्काल विकास को लेकर सामूहिक कार्रवाई की नीति पर होगा. वहीं दूसरा सत्र हरित विकास पर होना है. इसमें पर्यावरण को लेकर सभी देशों को एक जीवनशैली अपनाने का खास दृष्टिकोण बताया  गया है. 

Advertisment

गौरतलब है ​​कि जी-20 देशों के मेहमान रविवार को काशी पहुंचे. एयरपोर्ट से होटल तक उनका भव्य स्वागत हुआ. उन्हें गंगा घाटों के साथ यहां की संस्कृति के महत्व के बारे में बताया गया. सभी भव्य स्वागत से अभिभूत दिखे. इसके बाद देर शाम को विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती का भव्य रूप देखकर सभी मंत्रमुग्ध हो गए. अब जी-20 देशों के विकास मंत्री विकास पर अपनी राय रखने वाले हैं. इसके बाद इसे अमल में लाने की प्लानिंग होगी.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में चिलचिलाती धूप करेगी परेशान, IMD ने बताया कब आएगा मॉनसून

जी-20 देशों की तीन दिवसीय बैठक (11-13 जून) रविवार देर शाम शुरू हुई. विदेशमंत्री डॉ एस जयशंकर और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की मोजूदगी में अलग-अलग देशों के विकास मंत्रियों का स्वागत हुआ. अब बैठके आज से शुरू हो जाएंगी. इसमें कई मुद्दों पर चर्चा होगी. की जाएगी.

Advertisment

विदेशमंत्री डॉ. एस जयशंकर के अनुसार, पड़ोसी देशों से हमारे संबंध बेहतर हुए हैं. उन्होंने कहा कि नेपाल से हमारी सीमाएं खुली हुई हैं. अगर इस पर रोक लगी तो इसका गलत संदेश जाएगा. शिक्षा व चिकित्सा क्षेत्र में दूसरे देशों के सहयोग से भारत की स्थिति बेहतर है. हालांकि भारत ने चिकित्सा क्षेत्र में विश्व को अपना मुरीद बनाया है.

 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बैठक से पहले पीएम मोदी का खास वीडियो संबोधन होगा
  • जी-20 देशों के मेहमान रविवार को काशी पहुंचे
  • एयरपोर्ट से होटल तक उनका भव्य स्वागत हुआ
newsnation Yogi Adityanath varanasi-news varanasi Varanasi news in hindi s jaishankar varanasi newsnationtv PM modi g 20 summit 2023 varanasi
Advertisment
Advertisment