Advertisment

Assam: बाढ़ के हालातों में सुधार के बावजूद कम नहीं हो रहे सब्जियों के भाव, व्यापारी बोले- बाहर से मंगवा रहे हैं

भारी बारिश और बाढ़ के कारण पूरे देश में हाहाकार मचा है. असम में बाढ़ से 40 हजार हेक्टेयर फसलक्षेत्र जलमग्न हो गया है. बाढ़ के कारण सब्जियों की कीमतों में भारी वृद्धि हो रही है.

author-image
Publive Team
New Update
Vegetbles Prices Hike

Vegetbles Prices Hike ( Photo Credit : Social Media)

पूरे देश में भारी बारिश से लोग परेशान हैं. भारी बारिश से हाहाकार मची है. अधिकतर शहर जलमग्न हो गए हैं. करोड़ों लोग इससे प्रभावित हैं. अमस भी बाढ़ से प्रभावित है. लाखों लोग राज्य में बाढ़ से प्रभावित है. हालांकि, पहले के मुकाबले फिलहाल बाढ़ के हालातों में सुधार है. बावजूद इसके बाजारों में सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं. व्यापारियों का कहना है कि बाढ़ के कारण सब्जियों के भाव में इजाफा हो रहा है. सब्जी विक्रेता अशोक का कहना है कि राज्य में सब्जियों और फसलों को बाढ़ से काफी अधिक नुकसान पहुंचा है. अन्य राज्यों से सब्जियां मंगवानी पड़ रही है. 

Advertisment

40 हजार हेक्टेयर फसलक्षेत्र जलमग्न

अधिकारियों का कहना है कि असम में बाढ़ की स्थिति में अब सुधार हुआ है. 24 जिलों के साढ़े बारह लाख से अधिक लोग अब भी प्रभावित हैं. बाढ़ से राज्य का करीब 40 हजार हेक्टेयर फसलक्षेत्र जलमग्न हो गया है. 

अब तक 90 लोगों की मौत

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का कहना है कि पिछले 24 घंटे में राज्य में सात लोगों की मौत हुई है. नाव पलटने से गोवालपाड़ा जिले में पांच लोगों की मौत हो गई. वहीं, जोरहाट और नागांव जिले में एक-एक युवक डूब गए. मृतकों की कुल संख्या 90 हो गई है. 

इन जिलों में अभी भी बाढ़ का प्रकोप

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, राज्य के कछार, धुबरी, नागांव, कामरूप, डिब्रूगढ़, गोलाघाट, नलबाड़ी, बारपेटा, धेमाजी, शिवसागर, गोलपारा, जोरहाट, मोरीगांव, लखीमपुर, करीमगंज, दरांग, माजुली, बिस्वनाथ, हैलाकांडी, बोंगाईगांव, दक्षिण सालमारा, चिरांग, तिनसुकिया और कामरूप (एम) जिले अभी भी बाढ़ से प्रभावित हैं. धुबरी जिले में 3,18,326 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं, इसके बाद कछार में 1,48,609 लोग, गोलाघाट में 95,277, नागांव में 88,120, गोलपारा में 83125, माजुली में 82,494, धेमाजी में 73,662 और दक्षिण सालमारा जिले में 63,400 लोग अभी भी बाढ़ से प्रभावित हैं.

अभी भी उफान पर ब्रह्मपुत्र नदी

असम की कई नदियों में जल स्तर अब कम होने लगा है, लेकिन ब्रह्मपुत्र नदी का जल स्तर अभी भी नेमाटीघाट, तेजपुर, धुबरी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. जबकि बुरहीदिहिंग नदी चेनिमारी (खोवांग) में, दिसांग नदी नंगलामुराघाट में और कुशियारा नदी में करीमगंज में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. वहीं बाढ़ प्रभावित जिलों में 316 राहत शिविरों और वितरण केंद्रों में अभी भी 2.95 लाख से अधिक लोग शरण लिए हुए हैं. एएसडीएमए बाढ़ रिपोर्ट में बताया गया है कि बाढ़ से 6,67,175 जानवर भी प्रभावित हुए हैं.

Source : News Nation Bureau

assam flood news assam monsoon season flood affected areas heavy rainfall vegetable prices Assam floods flood news
Advertisment
Advertisment