Advertisment

Vegetables Prices: आलू-प्याज से लेकर हरी सब्जियों तक सबके दाम हुए दोगुने, आखिर ऐसा क्यों जानें वजह

दिल्ली में सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं. आलू, टमाटर, प्याज सहित हरी सब्जियों के दाम दोगुने हो गए हैं. टमाटर 50-60 रुपये प्रति किलो में बिक रहा है. आम जनता महंगे दामों पर सब्जियां खरीदने को मजबूर है.

author-image
Publive Team
New Update
vegetable prices

vegetable prices( Photo Credit : Social Media)

देश की राजधानी दिल्ली में सब्जियों की कीमत आसमान छू रही हैं. आलू, टमाटर और प्याज जैसी रोजमर्रा की सब्जियों के दाम दोगुने हो गए हैं. आलू, टमाटर और प्याज के अलावा फूलगोभी, पत्तागोभी और लौकी सहित अन्य हरी सब्जियों के भाव में भी इजाफा हुआ है. आम जनता महंगे दामों में सब्जियां खरीदने को मजबूर है. टमाटर इन दिनों थोक भाव में 50 से 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. आज के बाजार का आलम यह है कि 10-15 रुपये प्रति किलो में बिकने वाली सब्जियां भी अब 30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है.  

Advertisment

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, टमाटर की स्थानीय किस्म 1200 रुपये प्रति 28 किलो और संकर टमाटर 1400 से 1700 रुपये के हिसाब से बिक रही है. पहले यही टमाटर 25 से 30 रुपये प्रति किलो बिकते थे. थोक बाजार में अन्य सब्जियों की कीमत 25 से 28 रुपये प्रति किलो है. 10-15 रुपये में बिकने वाली सब्जियां अब 25-30 रुपये प्रति किलो में बिक रही है. बीन्स की कीमतों में भी इजाफा हुआ है. आज बीन्स 40-50 प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है.  

टमाटर की हिमाचल से होती है सबसे ज्यादा आपूर्ति

प्रचंड गर्मी और बारिश न होने की वजह से फसले जल के खराब हो गईं. आजादपुर मंडी के थोक विक्रेता भगत का कहना है कि अधिकतर टमाटर हिमाचल से मंगाए जाते हैं. वहां इस बार फसलें सूख गईं. इस बार बारिश हुई नहीं और गर्मी खूब पड़ी, इस वजह से सभी पौधे सूख गए. ओखली की सब्जी मंडी के एक व्यापारी का कहना है कि अभी सिर्फ दो जगहों से टमाटर आ रहे हैं, एक कर्नाटक और दूसरा हिमाचल प्रदेश. नई फसल को उगने में करीब 60 दिन लगेंगे. उम्मीद है कि 15 अगस्त के आसपास कीमतों मे कुछ कंट्रोल आएगा. 

घर का बिगड़ा बजट

सब्जियों की कीमतों ने घर के खर्चे-पानी को बढ़ा दिया है. एक गृहिणी का कहना है कि मैं सिर्फ सीमित मात्रा में ही सब्जियां खरीद रही हूं. जिनकी बहुत अधिक जरूरत है. एक युवक का कहना है कि पहले 200-300 रुपये में हफ्ते भर की सब्जियां आ जाती थीं पर अब तो दो-तीन दिन में ही 200-300 लग जा रहे हैं. 

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Delhi vegetable prices Potato Prices Azadpur Mandi tomato prices onion prices Vegetable Price Hike vegetable prices monsoon Himachal Pradesh tomatoes Delhi vegetable market
Advertisment
Advertisment