logo-image
लोकसभा चुनाव

हरिद्वार में गंगा का रौद्र रूप! नदी में माचिस की डिब्बियों की तरह बहती दिखीं गाड़ियां, चौंकानें वाला है नजारा

Uttarakhand News: उतराखंड के हरिद्वार में गंगा नदी का विकराल रूप देखने को मिल रहा है. भारी बारिश के कारण गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया. नदी लबालब भरकर बह रही है. नदी में दर्जनों गाड़िया बहती हुई दिखती हैं.

Updated on: 29 Jun 2024, 07:30 PM

New Delhi:

Uttarakhand News: उतराखंड के हरिद्वार में गंगा नदी का विकराल रूप देखने को मिल रहा है. भारी बारिश के कारण गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया. नदी लबालब भरकर बह रही है. उसकी लहरें में जबरदस्त उफान पर है. इस दौरान नदी में दर्जनों गाड़िया माचिस की डिब्बियों की तरह बहती हुई दिखती हैं. सामने आए वीडियो में इसका चौंकाने वाला नजारा देखने को मिलता है. वहीं बारिश से हरिद्वार में जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया. लोगों को नदी में नहाने से बचने की सलाह दी जा रही है.

नदी में कैसे बह गईं इतनी गाड़ियां?

उत्तराखंड पुलिस ने लोगों से उचित पार्किंग में ही गाड़ियों को खड़े करने का अनुरोध किया है. इसको लेकर उत्तराखंड पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट भी किया है.

पुलिस ने एक्स पर लिखा, 'हरिद्वार में तेज बारिश से गंगा का जलस्तर काफी बढ़ गया. कुछ लोगों ने अपने वाहन पार्किंग स्थलों के बजाय खड़खड़ी में सूखी नदी के आसपास पार्क किए थे, जो तेज बरसात से गंगा नदी में बहने लगे. घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है. कृपया सभी अपने वाहन निश्चित पार्किंग स्थल में ही पार्क करें.'

चौंकाने वाला है नदी में बहती गाड़ियों का नजारा

नदी में बहती गाड़ियों का नजारा चौंकाने वाला है. दर्जनों गाड़ियां गंगा में बहती हुई दिखती हैं. उनमें से कई गाड़ियां तो गंगा नदी में समा गईं. गाड़ियों के गंगा नदी में बह जाने से लोगों का लाखों का नुकसान हुआ है.

हालांकि गनीमत ये है कि किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. इतनी संख्या में नदी में बहती हुई गाड़ियों का नजारा शायद ही आपने पहले कभी देखा होगा.

गंगा नदी में उफान के चलते उत्तराखंड पुलिस लोगों को नदी से दूर रहने और उसमें नहाने वक्त सावधानी बरतने की हिदायत दी है. पुलिसकर्मी लाउडस्पीकर पर आवाज लगाकर लोगों को गंगा नदी से दूर रहने को कह रहे हैं.

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (आईएमडी) ने उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में 30 जून से 3 जुलाई के दौरान अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है.