Advertisment

बहन सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई देकर रो पड़े उप राष्ट्रपति, कहा- इस बार रक्षाबंधन पर सूनी रहेगी मेरी कलाई

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज के निधन को राज्यसभा सभापति और देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने अपने लिए निजी क्षति बताया है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
बहन सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई देकर रो पड़े उप राष्ट्रपति, कहा- इस बार रक्षाबंधन पर सूनी रहेगी मेरी कलाई

सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई देते उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू (ANI)

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज के निधन को राज्यसभा सभापति और देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने अपने लिए निजी क्षति बताया है. जब उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई देने पहुंचे तो उनके पार्थिव शरीर के सामने रो पड़े. वेंकैया नायडू पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को छोटी बहन मानते थे जो हर रक्षा बंधन उन्हें राखी बांधा करती थीं.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः अनंत में विलीन सुषमा स्‍वराज की अनसुनी 24 कहानियां जिन्‍हें जानना चाहेंगे आप

इससे पहले राज्यसभा में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देते हुए वेंकैया नायडू ने कहा, वह एक सक्षम प्रशासक और जनता की सच्ची आवाज थीं. उन्होंने कहा, सुषमा स्वराज एक रोल मॉडल के तौर पर उभरीं और उन्हें ऐसी मंत्री के रूप में जाना गया, जिनसे सबसे आराम से संपर्क किया जा सकता है. राज्यसभा में पूरे सदन ने मौन रखकर सुषमा स्वराज को याद किया और दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि दी.

Advertisment

मोदी सरकार में सुषमा स्वराज के साथ कैबिनेट मंत्री रह चुके वेंकैया नायडू ने कहा, वह मुश्किल वक्त का भी हंसकर सामना करने में सक्षम और एक महान वक्ता थीं. उन्हें हिन्दी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में बराबर की महारत हासिल थी. कश्मीर के मुद्दे पर किया उनका आखिरी ट्वीट एक देश और एक विधान के विषय पर उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

यह भी पढ़ेंः सुषमा स्‍वराज के निधन पर भावुक हुए निरहुआ, कहा- राजनीति का चमकता सितारा नहीं रहा

Advertisment

सभापति नायडू ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को अपनी छोटी बहन बताते हुए कहा, वह मुझे अन्ना यानी बड़ा भाई कहकर संबोधित करती थीं. उन्होंने कहा, सुषमा हर साल रक्षा बंधन पर मुझे राखी बंधाती थीं, लेकिन इस साल मुझे यह सौभाग्य प्राप्त नहीं होगा. उप राष्ट्रपति ने उन्हें याद करते हुए कहा, जब मैंने एक बार उनके घर जाकर राखी बंधवानी चाही तो सुषमा स्वराज ने फोन करके मुझे आने से मना करते हुए कहा, आप मेरे घर मत आइये क्योंकि आप देश के उपराष्ट्रपति हैं, मैं ही आपके घर आकर राखी बांध दूंगी.

Venkaiah Naidu Sushma Swaraj Death Vice President RIP Sushma Swaraj Sushma Swaraj passes away
Advertisment
Advertisment