Advertisment

विकास दुबे एनकाउंटर: यूपी सरकार के हलफनामे पर आज आएगा SC का फैसला

सुप्रीम कोर्ट की राय के मुताबिक अब जांच आयोग में सुप्रीम कोर्ट के एक रिटायर्ड जज और एक रिटायर्ड डीजीपी का नाम भी जोड़ा जाएगा. इसके बाद अब यूपी सरकार नए जांच आयोग के गठन के नोटिफिकेशन का ड्राफ्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी.

author-image
Kuldeep Singh
New Update
Vikas Dubey

विकास दुबे( Photo Credit : फाइल फोटो)

विकास दुबे एनकाउंटर (Vikas Dubey Encounter) की जांच के लिए यूपी सरकार द्वारा बनाए गए न्यायिक आयोग के पुनर्गठन पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) आज अपना फैसला सुनाएगा. सुप्रीम कोर्ट की राय के मुताबिक अब जांच आयोग में सुप्रीम कोर्ट के एक रिटायर्ड जज और एक रिटायर्ड डीजीपी का नाम भी जोड़ा जाएगा. इसके बाद अब यूपी सरकार नए जांच आयोग के गठन के नोटिफिकेशन का ड्राफ्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः इस हफ्ते चीन को बहुत बड़ा झटका देगी मोदी सरकार, जानिए क्या है तैयारी

यूपी सरकार से मांगा था जवाब

सोमवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में कहा था कि ये पहलू भी देखा जाना चाहिए कि यूपी के सीएम व डिप्टी सीएम जैसे लोगों ने क्या बयान दिए? क्या वैसा ही पुलिस ने भी किया? सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान प्रदेश सरकार के कई सवाल भी किए. सुप्रीम कोर्ट का साफ कहना था कि प्रदेश का कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है. सरकार से कहा गया कि गिरफ्तारी, ट्रायल और फिर अदालत से सजा, यही न्यायिक प्रकिया है और इसका पालन करना चाहिए.  

यह भी पढ़ेंः विक्रम जोशी की मौत के बाद अस्पताल गेट के सामने धरने पर बैठे पत्रकार, DM से की ये मांग

Advertisment

राज्य सरकार ने किया जांच कमेटी का गठन

चीफ जस्टिस बोबडे ने सॉलिसिटर जनरल से पूछा था कि हमको बताइए कि यह हैदराबाद एनकाउंटर से किस तरह से यह एनकाउंटर अलग है. सीजेआई ने सॉलिसिटर जनरल से कहा, ' हमको मत बताइए कि विकास दुबे क्या था'. याचिकाकर्ता ने कहा था कि 2017 से राज्य में 1700 से ज्यादा एनकाउंटर हुए. याचिकाकर्ता ने मामले की सुप्रीम कोर्ट के जज की निगरानी में जांच कराने की मांग की. सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि निष्पक्ष जांच चल रही है. विकास 65 FIR वाला कुख्यात गैंगस्टर जो इन दिनों परोल पर बाहर था.

Source : News Nation Bureau

UP Govt Vikas Dubey Supreme Court vikas-dubey-encounter
Advertisment
Advertisment