Advertisment

चीनी सेना के टेंट में आग लगने से भड़की थी हिंसा, वीके सिंह ने किया बड़ा खुलासा

केंद्रीय मंत्री और पूर्व आर्मी चीफ वीके सिंह ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि गलवान घाटी में 15 जून की रात चीनी सेना के टेंट में आग लग गई थी. इसी के बाद झड़प हुई थी.

author-image
Kuldeep Singh
एडिट
New Update
Genral VK Singh

वीके सिंह( Photo Credit : फाइल फोटो)

केंद्रीय मंत्री और पूर्व आर्मी चीफ जनरल वीके सिंह ने चीन के साथ गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के मामले में बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि चीन से भारत पर हमले की जो साजिश की वह उन्हीं पर उल्टी पड़ गई. झड़प में चीनी सेना को भारी नुकसान उठाना पड़ा है.  

Advertisment

पूर्व सेनाध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि 15 जून की शाम को हमारे कमांडिंग अफसर गलवान वैली में देखने गए थे कि चीन के लोग वापस वीके सिंह ने कहा कि भारत की ओर से कमांडिंग ऑफिसर गलवान घाटी में देखने गए थे कि चीना सेना वहां से गई कि नहीं. चीनी की सेना पेट्रोलिंग प्वाइंट-14 के नजदीक ही दिखाई दे रहे थे. चीनी की सेना ने इस इलाके में भारतीय सेना से इजाजत लेकर ही तंबू लगाया था जिससे वह देख सके कि हम पीछे हटे या नहीं.

यह भी पढ़ेंः मौलाना साद के खिलाफ ED को मिले अहम सबूत, जल्द शिकंजा कसने की तैयारी

वीके सिंह के मुताबिक 15 जून की शाम तक चीनी सेना ने अपनी तंबू नहीं हटाया था. इसी बात को लेकर दोनों सेनाओं के बीच कहासुनी हो गई. भारत ने चीन की सेना से इलाके से हटने के लिए कहा. चीन की सेना तंबू हटा ही रही थी कि उसके टेंट में आग लग गई. इसी झड़प हो गई. इस झड़प के दौरान हमारे लोग चीनी सेना के ऊपर हावी हो गए. चीन ने भी अपने साथियों को बुलाया उधर भारतीय सेना से भी जवान झड़प वाले स्थान पर पहुंच गए. जानकारी के मुताबिक 500 से अधिक लोगों में अंधेरे में झड़प शुरू हो गई.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः NIA की टीम ने ISI एजेंट राशिद के ठिकानों पर की छापेमारी, जासूसी के चलते जनवरी में किया था गिरफ्तार

इस हमले में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए जबकि 70 से अधिक घाटल हो गए. उन्होंने कहा कि चीन कभी नहीं बताएगा कि उसके कितने सैनिक मारे गए. शुरूआती जानकारी के मुताबिक चीन से 40 से अधिक सैनिक हताहत हुए थे. हालांकि यह संख्या काफी अधिक भी हो सकती है.

Source : News Nation Bureau

LAC china Laddhak VK Singh
Advertisment
Advertisment