Advertisment

पुतिन ने PM Modi को चंद्रयान-3 की सफलता पर दी बधाई, G20 सम्मेलन को लेकर कही ये बात

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी से टेलीफोन पर वार्ता की. दोनों शीर्ष नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के कई मामलों पर प्रगति की समीक्षा की

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
modi

Vladimir Putin and PM Modi( Photo Credit : social media)

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी टेलीफोन पर वार्ता की. दोनों शीर्ष नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के कई मामलों पर प्रगति की समीक्षा की. इसके साथ जोहान्सबर्ग में हाल में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को लेकर चर्चा की. उन्होंने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चिंता व्यक्त की. इसके साथ विचारों का आदान-प्रदान भी किया. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में इसकी जानकारी दी. पीएमओ के अनुसार, टेलीफोन पर हुई इस चर्चा के दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थता व्यक्त की है. पीएम ने बताया कि इस बैठक में रूस की अगुवाई विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करने वाले हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Delhi High Court से रजनीकांत को बड़ा झटका! Jailer movie से RCB की जर्सी वाला सीन हटाने का दिया आदेश

दिल्ली में 9-10 सितंबर को होगा G-20 सम्मेलन

क्रेमलिन ने शुक्रवार को व्लादिमीर पुतिन की व्यस्तता का हवाला देते हुए ऐलान किया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में व्यक्तिगत रूप से शिरकत नहीं करने वाले हैं. क्रेमलिन के अनुसार, पुतिन मुख्य उद्देश्य अब भी यूक्रेन में खास सैन्य अभियान देखना है. विश्व के जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में नौ से 10 सितंबर के बीच होगा. इस शिखर सम्मेलन में विश्व के बड़े नेताओं की बैठक होगी. भारत ने एक दिसंबर 2022 को इंडोनेशिया से जी20 की अध्यक्षता को हासिल किया था. 

ब्रिक्स सम्मेलन में वीडियो कॉफ्रेंस के जरिए पुतिन शामिल हुए 

रूस ने 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन के खिलाफ एक ‘विशेष सैन्य अभियान’ शुरू कर दिया है. वह कीव पर बड़े हमले की योजना बना रहा है. वहीं दूसरी ओर भारत यूक्रेन विवाद को बातचीत से हल करने पर जोर देता रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, क्रेमलिन के प्रवक्ता का कहना है कि पुतिन वाकई व्यस्त हैं. विशेष सैन्य अभियान की वजह से सीधी यात्रा अभी एजेंडे में शामिल नहीं है. हाल ही में जोहानिसबर्ग में खत्म हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को पुतिन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित किया था. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने इसकी अगुवाई की थी. 

Source : News Nation Bureau

Russian President Vladimir Putin newsnation newsnationtv PM modi G 20 Summit
Advertisment
Advertisment