Advertisment

कोसी और यमुना नदी का जलस्तर बढ़ा, नवी मुंबई में मूसलाधार बारिश, फसलों को पहुंचा नुकसान  

कोसी बराज के 56 फटकों में से 41 फटको को खोल दिया गया. इस तरह से नदी का जलस्तर तेजी से डिस्चार्ज हो सकेगा 

author-image
Mohit Saxena
New Update
kosi river

kosi river ( Photo Credit : social media)

नेपाल में लगातार हो रही बारिश से कोसी नदी उफन गई है. जिससे पूर्वी और कोसी तटबंध के इलाके में रह रहे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. कोसी नदी का जलस्तर इस साल का सबसे अधिक डिस्चार्ज रिकॉर्ड किया गया है. रविवार की सुबह 6:00 बजे 3 लाख 42 हजार 65 क्यूसेक पानी कोसी बराज पर डिस्चार्ज रिकॉर्ड किया गया. जिसे लेकर कोसी बराज के 56 फटकों में से 41 फटको को खोल दिया गया ताकि नदी का जलस्तर तेजी से डिस्चार्ज हो सके. इधर, कोसी तटबंध में बढ़े जलस्तर से सुपौल जिले के पूर्वी और पश्चिमी तटबंध के भीतर रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. बसंतपुर प्रखंड के रहने वाले विनोद कुमार मेहता बताते हैं कि इस साल समय से पहले कोसी में पानी का डिस्चार्ज  बहुत ज्यादा आया है. जिससे मुंग, पटुआ, धान और सब्जी भिड्डी की फसल बर्बाद हो गई है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Gujarat: सूरत में छह मंजिला इमारत ढही, 7 लोगों की मौत, हादसे के बाद रातभर चला रेस्क्यू ऑपरेशन

कई एकड़ में लगी फसल बर्बाद होने से किसान परेशान व हलकान है. जलस्तर में बढ़ोतरी होने के बाद पूर्वी और पश्चिमी तटबंध के भीतर करीब साढ़े तीन सौ गांवो में बाढ़ का पानी फैलने के बाद आमलोगो की जिंदगी बतर हो जायेगी. दूसरी तरफ जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता मनोज कुमार रमन ने कहा कि तटबंध पूरी तरह सुरक्षित हैं. वहीं जलस्तर के बढ़ने के अनुमान बताए जा रहे हैं. जिसको लेकर तटबंध पर निगरानी रखी जा रही है.

राजधानी बाढ़ का खतरा मंडराने लगा 

देश की राजधानी दिल्ली में मूसलाधार बारिश  से पहले ही बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. आपको बता दें कि बीते   साल भी दिल्ली बाढ़ की वजह कारण डूब गई थी. कई इलाकों में पानी भर गया था. इससे आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया था. उत्तराखंड और हिमाचल के पहाड़ी क्षेत्रों में काफी अधिक बारिश हो रही है. इसकी वजह से हथिनीकुंड बैराज पर यमुना नदी  का जलस्तर अधिक देखा गया है.

नवी मुंबई और पनवेल में मूसलाधार बारिश

नवी मुंबई और पनवेल में सुबह से शुरू हुई मूसलाधार बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भरने लगा है. आदई और सुकापूर क्षेत्रों के गांवों में पानी भर गया है और सड़कों और सोसाइटियों में भी बड़े पैमाने पर पानी जमा हो गया है.

स्थानीय प्रशासन ने तुरंत पानी निकालने का काम शुरू कर दिया है और नागरिकों से सुरक्षित रहने की अपील की है. आपातकालीन सेवा विभाग और नगर पालिका लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. आदई और सुकापूर क्षेत्रों में गांवों में पानी भरने से नागरिकों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. सड़कों और सोसाइटियों में पानी जमा होने से यातायात में बाधा उत्पन्न हो रही है. नागरिकों से अनुरोध है कि वे सतर्क रहें और प्रशासन के निर्देशों का पालन करें.

Source : News Nation Bureau

rain in navi mumbai newsnation yamuna river water rises water level of Kosi Yamuna River Yamuna river water level
Advertisment