Advertisment

चोरों से नहीं बचा राष्ट्रपति भवन भी, डाली जा रही वॉटर लाइन के पाइप चोरी

राष्ट्रपति भवन में जाने वाली पाइप लाइन में इस्तेमाल होने वाले पाइप चोरी की घटना का पता चलते ही दिल्ली पुलिस को पसीना आ गया.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Rashtrapati Bhawan

सांकेतिक चित्र( Photo Credit : (फाइल फोटो))

दिल्ली पुलिस के तमाम सुरक्षा इंतजामों को ठेंगा दिखाकर चोरों ने राष्ट्रपति भवन से सटे मदर टेरेसा क्रेसेंट रोड से डाली जा रही वॉटर लाइन के पाइपों को ही चुरा लिया. पाइप जोर बाग से राष्ट्रपति भवन के लिए डाली जा रही थी. बताया जा रहा है कि 21 पाइप चोरी हुई है. चाणक्यपुरी थाने की पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. पूरी घटना प्रधानमंत्री के सुरक्षा रूट पर मौजूद सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गई. इसके आधार पर पुलिस ने अपनी 'नाक' बचाने के लिए चार 'आरोपियों' को गिरफ्तार कर दस पाइप बरामद भी कर लिए हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः शिवसेना का कांग्रेस व वैचारिक रूप से विरोधी दलों के साथ तालमेल का रहा है इतिहास

23-24 नंबर गेट पर डाले जा रहे थे पाइप

नई दिल्ली जिला पुलिस के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक, 'काफी दिनों से जोरबाग इलाके से लेकर राष्ट्रपति भवन के बीच पानी पाइप लाइन डाले जाने का काम चल रहा है. पाइप लाइन में डाले जाने वाले काफी संख्या में पाइप राष्ट्रपति भवन के 23 और 24 नंबर गेटों के आसपास भी डाल दिए गए. यह पाइप ठेकेदार के कर्मचारियों ने डाले हैं.'

यह भी पढ़ेंः सुपर 30 के संस्थापक आनंद को गुवाहाटी हाईकोर्ट से बड़ी राहत, याचिका बंद करने का आदेश

Advertisment

चाणक्यपुरी थाने में दर्ज हुई एफआईआर

चाणक्यपुरी थाने में दर्ज एफआईआर के मुताबिक, 'कंपनी के मालिक अरुण जैन को किसी तरह से भनक लगी कि पानी लाइन में डाले जाने वाले 20-22 पाइप मौके से गायब है. उसने सूचना तुरंत थाना पुलिस को दी. राष्ट्रपति भवन में जाने वाली पाइप लाइन में इस्तेमाल होने वाले पाइप चोरी की घटना का पता चलते ही दिल्ली पुलिस को पसीना आ गया.'

यह भी पढ़ेंः पत्रकार के इस सवाल पर भड़क गए थे महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, जानिए क्या थी वजह

घटना सीसीटीवी में हुई कैद

चाणक्यपुरी थाना पुलिस ने मामले की जांच शुरू की तो, पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में दर्ज मिल गई. सीसीटीवी प्रधानमंत्री के सुरक्षा रूट पर लगाए गए हैं. सीसीटीवी से खुलासा हुआ कि दिल्ली पुलिस से बेखौफ चोर कंटेनर में नए पाइपों को भरकर ले जा रहे हैं. सीसीटीवी फुटेज से ही इस बात का खुलासा हुआ कि चोर पाइप तो कंटेनर में भरकर ले गए. मगर वे सब खुद आए थे कार में सवार होकर.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः उद्धव ठाकरे ने अंतत: किया बालासाहबे के सपने को साकार, बने महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री

अब तक चार आरोपी गिरफ्तार

चाणक्यपुरी थाना पुलिस सूत्रों ने गुरुवार की रात बताया, 'सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने वह स्विफ्ट डिजायर कैब पता कर ली, जिसमें चोर बैठकर पहुंचे थे. तार जोड़ते हुए पुलिस आजमगढ़ (यूपी) के रहने वाले अजय (31) तक सबसे पहले पहुंची. अजय की निशानदेही पर बिहार के निवासी 38 साल के मिथलेश, उबर कैब चालक अमेठी के रहने वाले राकेश तिवारी व दिल्ली निवासी गुड्डू खान को अलग अलग जगहों से गिरफ्तार कर लिया गया.' पुलिस रिमांड पर लेकर आरोपियों से पूछताछ कर रही है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • राष्ट्रपति भवन में डाली जा रही वॉटर लाइन के 21 पाइप चोरी.
  • चोरी की पूरी वारदात सीसीटीवी में हुई कैद. मामला दर्ज.
  • चार आरोपी गिरफ्तार और 10 पाइप भी बरामद.
Stolen delhi-police Pipe Rashtrapati Bhawan
Advertisment
Advertisment