Advertisment

Weather Alert: बच के रहना रे बाबा... भीषण गर्मी में कहीं लू न लग जाए

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान,  मध्य प्रदेश के कई इलाकों और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में लू चलने के आसार हैं. एमआईडी के मुताबिक आज से 4 अप्रैल तक अलग-अलग इलाकों में लू चल सकती है.

author-image
Shravan Shukla
New Update
Weather Forecast

Weather Alert( Photo Credit : File Pic)

गर्मियों की आहट हो चली है. भले ही सुबह गुनगुनी हो रही हो, लेकिन दोहपरी पूरे रंग दिखा रही है. पसीने से तर-बतर लोग अब आम हैं. दोहपर में सूनr सड़कें भी बता रही हैं कि गर्मी का मौसम पूरे जोश में आ चुका है. भले ही आम के टिकोले अभी बड़े नहीं हो पाए हैं, लेकिन लू के थपेड़ों की शुरुआत सी हो चली है. ऐसे में हम आपको दे रहे हैं मौसम विभाग का अलर्ट, जो ये बता रहा है कि मई-जून की तपिश आप अभी से झेल रहे हैं और आपको अहसास तक नहीं हो पा रहा है. अहसास हो भी रहा है, तो ये सोच कर हैरान हैं कि इतनी जल्दी गर्मी का सितम?

Advertisment

मौसम विभाग की मानें तो अप्रैल महीने में ही मई-जून जैसी भीषण गर्मी पड़ रही है. उत्तर भारत के कई राज्य भयंकर लू की चपेट में हैं. अगले कुछ दिनों तक उत्तर पश्चिम, मध्य और पश्चिम भारत में भीषण लू चलने की आशंका है. इस बीच अगले हफ्ते पूर्वोत्तर राज्यों में कुछ जगहों पर बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने पूरे उत्तर भारत में अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के मुताबिक आज भी कई जगहों पर गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी. मध्य भारत और महाराष्ट्र में पांच दिन तक लू चलने के आसार हैं.

इन राज्यों में लू के थपेड़े

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान,  मध्य प्रदेश के कई इलाकों और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में लू चलने के आसार हैं. एमआईडी के मुताबिक आज से 4 अप्रैल तक अलग-अलग इलाकों में लू चल सकती है. इसके बाद इसके कम होने की संभावना है. इतना ही नहीं आज से हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र, ओडिशा में हीट वेव यानी लू चलने की संभावना है

Advertisment

देश के इन हिस्सों में बारिश के आसार

इस बीच मौसम विभाग ने 4 अप्रैल तक असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं 3 और 4 अप्रैल को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश का पूर्वानुमान है. इसके साथ ही अगले 4 दिनों तक केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल और दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश के आसार हैं.

HIGHLIGHTS

  • गर्मी बरपाएगी कहर
  • अभी से मई-जून जैसा हाल
  • कई राज्यों में लू चलने लगी
Advertisment

Source : News Nation Bureau

गर्मी Mumbai Weather Weather Update Weather Forecast Weather alert weather
Advertisment
Advertisment