Advertisment

Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश, ये है मॉनसून का लेटेस्ट अपडेट

Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में आज बारिश होने की संभावना है. इस दौरान कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने मॉनसून को लेकर भी अपडेट जारी किया है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Rain Alert

Weather Update( Photo Credit : File Photo)

Weather Update: देश के कुछ हिस्सों में पिछले कई दिनों से हल्की बारिश के चलते मौसम खुशनुमा बना हुआ है तो कहीं-कहीं उमसभरी गर्मी से लोग बेहाल है. पूर्वोतर के राज्य असम में बारिश लोगों के लिए आफत बन गई है और यहां बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्व मध्य भारत के साथ-साथ उत्तर पश्चिमी भारत के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते गर्मी से राहत तो मिलेगी लेकिन ज्यादा बारिश के चलते परेशानी भी पैदा हो सकती है.

Advertisment

ऐसा रहेगा राजधानी दिल्ली का मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में आज यानी शनिवार को भी बारिश होने की संभावना है. विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 29 जून तक अलग-अलग स्थानों पर बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. इस दौरान रविवार और सोमवार (25-26 जून) को दिल्ली में भारी बारिश हो सकती है. वहीं शनिवार को दिल्ली का न्यूनतम तामान 29 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. लेकिन लगातार होने वाली बारिश के चलते पारा 34 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है.

यूपी में ऐसा रहेगा मौसम

Advertisment

इन दिनों उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश के चलते मौसम खुशनुमान बना हुआ है लेकिन कई इलाकों में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी शनिवार को यूपी की राजधानी लखनऊ में गरज के साथ रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है. जबकि यहां अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. लखनऊ में भी अगले गुरुवार 29 जून तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. जिसके चलते तापमान में कमी दर्ज की जाएगी. वहीं दिल्ली से सटे गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है. इसके साथ ही शहर में आज एक दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: अमेरिका के बाद मिस्र के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम

इन राज्यों में बारिश होने की संभावना

Advertisment

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, शनिवार 24 जून को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, कोंकण, तेलंगाना, गोवा और तटीय कर्नाटक के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.  इस दौरान एक दो स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है.  उधर पूर्वोत्तर भारत में यूपी और बिहार के तलहटी इलाकों के अलावा आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल और जम्मू-कश्मीर में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

ये है मॉनसून को लेकर लेटेस्ट अपडेट

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मॉनसून के छत्तीसगढ़ और झारखंड के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है. जबकि, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी मॉनसून के पहुंचने की संभावना है. वहीं अगले तीन से चार दिनों के अंदर महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना में भी मॉनसून आगे बढ़ेगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: अमेरिका के बाद मिस्र के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली समेत इन राज्यों में हो सकती है बारिश
  • उसम भरी गर्मी से मिलेगी राहत
  • मौसम विभाग ने जारी किया मॉनसून का अपडेट
Advertisment

Source : News Nation Bureau

imd Weather Update Weather Forecast environment news Latest weather update
Advertisment
Advertisment