Advertisment

Weather Today: मॉनसून की दस्तक से तापमान में गिरावट, यूपी समेत इन राज्यों में कब होगी बारिश?

Monsoon 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई बारिश ( Delhi Rain ) के बाद मौसम खुशगवार हो गया है, इसके साथ ही लंबे समय से भीषण गर्मी झेल रहे लोगों ने भी राहत की सांस ली है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Delhi Rain

Delhi Rain ( Photo Credit : FILE PIC)

Monsoon 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई बारिश ( Delhi Rain ) के बाद मौसम खुशगवार हो गया है, इसके साथ ही लंबे समय से भीषण गर्मी झेल रहे लोगों ने भी राहत की सांस ली है. मौसम विभाग ( IMD ) ने दिल्ली में मॉनसून ( Monsoon )  पहुंचने की घोषणा कर दी है और अगले तीन-चार दिनों तक बारिश ( Rain in North India ) की संभावना जताई है. वहीं, अन्य उत्तर-पश्चिमी राज्यों के लिए भी मौसम विभाग ने राहत प्रदान करने वाली खबर सुनवाई है. मौसम विभाग ने कहा है कि जुलाई में उत्तर भारत के राज्यों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो जुलाई माह में सामान्य के 94-106 फीसदी के बीच हो सकती है। इसको सामान्य से छह प्रतिशत कम या ज्यादा माना जा सकता है.

Advertisment

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार राजधानी दिल्ली में कुछ दिनों तक आकाश में काले बादल छाए रहेंगे. इसके साथ ही हल्की या मध्यम बारिश होती रहेगी. दिल्ली में आज यानी 2 जुलाई को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. जबकि 7 जुलाई रोजाना बारिश होती रहेगी. आने वाले इन बारिश के दिनों में अधिकतम तापमान 32 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

जुलाई महीने में सामान्य बारिश की बात करें तो इसका मतलब 280.4 मिमी बारिश के आसपास होता है. दरअसल, बारिश का यह लेवल 1971-2020 तक के आंकड़ों के आधार पर तैयार किया जाता है. मौसम विभाग के अनुसार चालू माह यानी जुलाई में उत्तरी, मध्य और दक्षिणी हिस्सों में सामान्य से ज्यादा बारिश होगी, जबकि पूर्वोत्तर के राज्यों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है.

Source : News Nation Bureau

India Monsoon imd weather forecast Mumbai Weather Delhi Weather updates Weather Today Weather Department Monsoon News india weather forecast imd delhi weather today hourly delhi weather report Delhi weather today Mons India Monsoon Update UP Weather Today
Advertisment
Advertisment