Advertisment

Weather Update: मौसम विभाग का ताजा अपडेट, जानें किन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान 

IMD Update: अगले पांच दिनों में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. महाराष्ट्र और तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी से अधिक वर्षा का अनुमान है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
bihar weather today rain

Weather Update( Photo Credit : social media)

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ भागों के साथ-साथ तटीय आंध्र प्रदेश के अतिरिक्त क्षेत्रों में आगे बढ़ गया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 दिनों में मध्य अरब सागर के अन्य हिस्सों और मुंबई और तेलंगाना समेत महाराष्ट्र के अतिरिक्त क्षेत्रों में मानसून के आगे बढ़ने को लेकर अनुकूल परिस्थितियों की सूचना दी है.  अगले पांच दिनों में पूरे महाराष्ट्र और तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी से अधिक वर्षा होने की संभावना है. महाराष्ट्र में 8 से 11 जून तक कर्नाटक में 8 और 9 जून को अत्याधिक भारी वर्षा होने की संभावना बनी हुई है.  

Advertisment

हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं

कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल और माहे और लक्षद्वीप में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं. वहीं तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में आने वाले पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

ये भी पढ़ें: Ramoji Rao Net Worth: रामोजी राव की क्या है नेटवर्थ? जानें किन स्रोतों से खड़ा किया अरबों का कारोबार

Advertisment

अगले सात दिनों का हाल

मध्य असम और पड़ोसी क्षेत्रों पर एक चक्रवात परिसंचरण, बंगाल की खाड़ी से तेज़ दक्षिण-पश्चिमी/दक्षिणी हवाओं के साथ अरुणाचल प्रदेश, असम और राज्यों में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं. अगले सात दिनों में मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बरसात होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें: 'नीतीश कुमार को पीएम बनाना चाहता था इंडिया गठबंधन, दिया था ऑफर', जेडीयू नेता केसी त्यागी ने किया दावा

Advertisment

जम्मू में गरज और बिजली के साथ छिटपुट हल्की बारिश

पश्चिमी विक्षोभ अरब सागर से आने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के संग मिलकर जम्मू में गरज और बिजली के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. 9 जून को कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ राजस्थान में भी धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश  हो सकती है. 

Source : News Nation Bureau

मौसम विभाग Meteorological Department newsnation heavy rain in forecast IMD Update Weather Update weather update today
Advertisment
Advertisment