Advertisment

Weather Update: यूपी और पूर्वी भारत में अगले पांच दिन लू का अलर्ट, महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी

Weather Update: देश के कई राज्यों में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. जबकि दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का दौर शुरू हो गया है. इसी बीच मौसम विभाग ने यूपी और पूर्वी राज्यों में लू का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : Social Media)

Weather Update: उत्तर भारत में अभी भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही. देश के उत्तरी राज्यों में लू की स्थिति बनी हुई है. ज्यादातर स्थानों पर तापमान अब भी 45 डिग्री से ऊपर बना हुआ है. वहीं दक्षिण के राज्यों में मानसून आने के बाद से बारिश का दौर शुरू हो गया है. बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में दो जून को दस्तक दी थी. उसके बाद से केरल और उसके आसपास के राज्यों में बारिश शुरू हो गई. अब मानसून आगे बढ़ रहे है. बताया जा रहा है कि मानसून ने महाराष्ट्र के साथ-साथ गोवा और कोंकण में भी दस्तक दे दी है. ऐसे में यहां भी बारिश का दौर शुरू हो गया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Narendra Modi Oath Ceremony: क्यों पद संभालने से पहले ली जाती है शपथ, जानें इससे जुड़े नियम

इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक लू का अलर्ट

इसी बीच मौसम विभाग ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया है, मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक देश के पूर्वी हिस्से के अलावा उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. इन पांच दिनों के दौरान यहां लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि लू से बचने के लिए दोपहर के समय घरों से निकलने में परहेज करें. बता दें कि इससे के साथ ही दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब और चंडीगढ़ में भी गर्मी पड़ रही है. जिससे लोग बेहाल हैं.

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने महाराष्ट्र, गोवा और कोंकण में दस्तक दे दी है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 09 और 10 जून को दक्षिण कोंकण के अलावा गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग का कहना है कि 9 जून से उत्तर-पश्चिम भारत में लू की स्थिति का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: PM Modi Oath Ceremony Live: शपथ ग्रहण से पहले पीएम मोदी ने सांसदों के साथ की चाय पर चर्चा

Source : News Nation Bureau

IMD Weather Update Maharashtra weather update Weather Forecast Today Weather Update India heatwave alert Weather Forecast weather update today UP Weather Today
Advertisment
Advertisment