Advertisment

Weather Update: दिल्ली में लू के थपेड़े निकाल रहे दम! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो कल यानी मंगलवार को भी दिल्ली में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. इसको देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Heat wave in Delhi

Heat wave in Delhi( Photo Credit : File Pic)

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में इस समय भीषण गर्मी का दौर जारी है. उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान जैसे उत्तर भारत के राज्यों में हाल और भी बुरा है. यहां चरम पर पहुंची गर्मी अब लोगों का हाल बेहाल कर रही है. लोगों को चौबीसों घंटे गर्मी का मार झेलनी पड़ रही है. गर्मी की वजह लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए हैं. दिल्ली की बात करें तो आज यानी सोमवार को अधिकांश इलाकों में लोगों के लू के थेपड़ों से दो-चार होना पड़ा. इस दौरान दिल्ली में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया.

Advertisment

दिल्ली में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है 

भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो कल यानी मंगलवार को भी दिल्ली में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. इसको देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन की अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा) दर्ज किया गया. जबकि न्यूनतम तापमान 30.3 डिग्री (सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा) दर्ज किया गया. इसके अलावा नजफगढ़ में 46.6 डिग्री सेल्सियस, नरेला में 46.9 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 46 डिग्री सेल्सियस और पूसा में भी 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

मंगलवार को दिल्ली में लू की स्थिति बनी रहेगी

मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कल यानी मंगलवार को दिल्ली में लू की स्थिति बनी रहेगी. जबकि शाम या रात को धूलभरी आंधी के साथ बूंदाबांदी की संभावना है. आंधी व बारिश के बाद दिल्ली के तापमान में थोड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है. आपको बता दें कि उत्तर भारत में जहां लोग गर्मी से परेशान है वही बेंगलुरु में जमा जम बारिश हो रही. मानसून आते ही बेंगलुरु सहित प्रदेश के दूसरे जिलों में भी पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है, लेकिन रविवार को ऐसी जोरदार बारिश हुई कि दो घंटो में ही बेंगलुरु शहर की सड़के नदियां बन गईं. कई जगहों पर पेड़ भी गिरे जिससे आम जनजीवन पर काफी असर पड़ा. बेंगलुरु के लगभग सभी इलाकों में रविवार देर शाम को  बारिश शुरू हुई. बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल रही थी जिस वजह से 40 से ज्यादा पेड़ भी गिरे.. मौसम विभाग के मुताबिक शहर में 111 एमएम बारिश हुई है. 

Source(News Nation Bureau)

orange alert Heat Wave in Delhi NCR heat wave in delhi Uttarakhand Weather Update Weather Update Rajasthan weather update North India weather update Weather Update News weather update today delhi weather update Southampton weather update imd orange alert
Advertisment
Advertisment