Advertisment

मौसम: मध्य भारत में कहर बरपाएगी गर्मी, बाकी जगहों पर बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने पूरे देश में मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. दिल्ली और आस-पास के इलाकों में बीती गुरुवार की रात तूफानी हवा ने लोगों को डरा दिया था. एक बार तो लगा जैसे आसमान से बस आफत ही बरसने वाली है. लेकिन थोड़ी ही देर में मौसम सही हो गया था.

author-image
Shravan Shukla
New Update
Weather update

Weather update ( Photo Credit : फाइल)

मौसम विभाग ने पूरे देश में मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. दिल्ली और आस-पास के इलाकों में बीती गुरुवार की रात तूफानी हवा ने लोगों को डरा दिया था. एक बार तो लगा जैसे आसमान से बस आफत ही बरसने वाली है. लेकिन थोड़ी ही देर में मौसम सही हो गया था. शुक्रवार सुबह भी मौसम अच्छा रहा, लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही समूचे मध्य भारत में गर्मी बढ़ती जाएगी. हालांकि देश के बाकी हिस्सों में मौसम का हाल बिल्कुल उलट रहने वाला है. पूर्वोत्तम भारत में भारी बारिश तक हो सकती है, तो उत्तरी भारत के पहाड़ी इलाकों में बारिश के चलते कहीं-कहीं बर्फबारी भी दिख सकती है. दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावनाएं हैं.

Advertisment

यूपी-एमपी-हरियाणा-राजस्थान में गर्मी का प्रकोप

मौसम विभाग के मुताबिक तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की कमी जरूर आई है लेकिन गर्मी का दौर फिलहाल बना रहेगा. लिहाजा उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में अगले 3-4 दिनों के दौरान लू चलेगी. उधर उत्तर-पूर्वी राज्यों और दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति अगले 16 अप्रैल तक बनी रहेगी. पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भी भयंकर गर्मी बढ़ने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान में और 17 तारीख तक पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लोग गर्मी से परेशान होंगे. इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में भी लू चलेगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड में भी तापमान बढ़ने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: Arjun Tank Mark 2A से मिसाइल दागेगी Indian Army, DRDO कर रही ये काम

Advertisment

इन हिस्सों में बरसेंगे बदरा

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, केरल, तमिलनाडु, साउथ कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की बारिश की संभावना है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लद्दाख में कुछ स्थानों पर भी बारिश के हालात बने हैं. उधर छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट हल्की बारिश का पूर्वानुमान है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • मौसम विभाग ने आंकड़े किये जारी
  • मध्य भारत में झुलसाने वाली गर्मी
  • पूर्वोत्तर भारत में हो सकती है भारी बारिश 

Source : News Nation Bureau

गर्मी मौसम बारिश Weather Update मानसून heat wave
Advertisment
Advertisment