Advertisment

Weather Update: लू के थपेड़ों के लिए हो जाएं तैयार, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

Weather Update: देश के कई इलाकों में एक बार फिर करवट ले रहा है मौसम का मिजाज, सूरज की तपिश को लेकर आईएमडी ने जारी किया अलर्ट.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Weather Update Heat Waves In Many States IMD Issues Alert

Weather Update Heat Waves In Many States IMD Issues Alert ( Photo Credit : File)

Weather Update: देशभर में सूरज की तपिश ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. कई राज्यों में तो पारा इतना हाई हो चुका है कि लोगों का गर्मी से बुरा हाल हो गया है. कई लोगों को इन दिनों में ही लू के थपेड़ों का एहसास होने लगा है. हालांकि कुछ हिस्सों में सुबह और रात थोड़ी राहत दे रही है, लेकिन इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ा अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में ही हीट वेव का असर देखने को मिलेगा. कई राज्यों में इस बार गर्मियां रिकॉर्ड तोड़ सकती है. 

Advertisment

लू बढ़ाने वाली है मुश्किल

गर्मी की दस्तक के साथ ही अब कई राज्यों में सूरज के कड़े तेवर दिखने लगे हैं. दोपहर में घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. सबसे ज्यादा असर गुजरात और मध्य महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग की मानें तो अप्रैल में ही लोगों को पारा 40 पार देखने को मिल सकता है. जबकि जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेंगे तापमान में और बढ़ोतरी भी देखने को मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें - Delhi Liquor Policy Case: केजरीवाल को 15 अप्रैल तक हुई जेल, जानें किस बैरक में रहेंगे मुख्यमंत्री

इन राज्यों में गर्मी दिखाएगी तेवर

आईएमडी के मुताबिक, उत्तरी कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में सूरज की तपिश बढ़ने वाली है. यहां पर गर्मी इस बार रिकॉर्ड तोड़ सकती है. वहीं उत्तर भारत में भी लू चलने के आसार बने हुए हैं. इनमें पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर जैसे इलाके शामिल हैं. 

अप्रैल में ही सामान्य से ऊपर दर्ज होगा तापमान

आईएमडी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इसी महीने में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. यही नहीं कई इलाकों में ये बढ़ोतरी सामान्य से ऊपर रहेगी. बता दें कि बीते कुछ दिनों से पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की गई थी. इसकी वजह थी बारिश का दौर. 

दो पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कई इलाकों में बारिश का दौर देखने को मिल रहा था. इनमें उत्तराखंड, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तर भारत के ज्यादातर इलाके शामिल थे. लेकिन इसी हफ्ते में अब मौसम का रुख बदलने वाला है. ऐसे में लोगों को रिकॉर्ड गर्मी के लिए तैयार हो जाना चाहिए. 

Source : News Nation Bureau

Heat Wave Alert Heat Wave News Mausam Update Weather Update imd alert Weather Forecast heat wave
Advertisment
Advertisment