Advertisment

Weather Update: दिल्ली समेत इन शहरों में अभी और झुलसाएगी गर्मी, पढ़ें IMD का अलर्ट

Weather Update: राजस्थान तक बादलों का सिस्टम और हल्की आंधी आज भी जारी रहेगी. हीटवेव के कोर जोन- उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में आज भी रेड अलर्ट रहेगा. बिहार में 2 दिन तक रेड अलर्ट रहेगा.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : File Pic)

Weather Update: आसमान से आग बरस रही है तो वहीं लू के थपेड़ों से जनता बेहाल है. पारा 44 डिग्री को पार कर चुका है.. मानों ऐसा लग रहा है कि आसमान से आग बरस रही है. जो लोग घर से बाहर निकल रहे हैं, अपने आप को पूरी तरह से कपड़ों से ढक कर ही निकल रहे हैं. क्योंकि चेहरे को झुलसा देने वाली गर्मी इस वक्त पड़ रही है. महिलाओं का भी यह कहना है कि जरूरी काम होने की वजह से ही बाहर निकलना पड़ रहा है नहीं तो घर से बाहर जाने का बिल्कुल भी मन नहीं है. साथ ही डॉक्टर भी इस बात की सलाह दे रहे हैं जरूरी काम हो तभी आप घर से बाहर निकले. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक गर्मी इसी तरह से लोगों को सताती रहेगी और अभी फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के कोई असर नजर नहीं आ रहे हैं.

Advertisment

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन का कहना है कि अगर उत्तर भारत की बात करें तो मौसम में बहुत ज़्यादा बदलाव नहीं हुआ है. राजस्थान तक बादलों का सिस्टम और हल्की आंधी आज भी जारी रहेगी. हीटवेव के कोर जोन- उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में आज भी रेड अलर्ट रहेगा. बिहार में 2 दिन तक रेड अलर्ट रहेगा. उसके बाद ऑरेंज और फिर येलो अलर्ट रहेगा. झारखंड में 3 दिन तक रेड अलर्ट रहेगा- 13, 14 और 15 जून को. उत्तर प्रदेश में 3-4 दिन तक रेड अलर्ट रहेगा. फिर ऑरेंज अलर्ट रहेगा. उत्तर भारत के अन्य इलाकों- पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल में हीटवेव अलर्ट रहेगा. लेकिन इसकी तीव्रता कम होगी. इसलिए, पंजाब और हरियाणा में 4 दिन तक ऑरेंज अलर्ट रहेगा और फिर येलो अलर्ट रहेगा. गंगीय पश्चिम बंगाल में 1-2 दिन तक ऑरेंज अलर्ट रहेगा और उसके बाद येलो अलर्ट रहेगा. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि पूर्वी हवाएं चलने की संभावना है, पश्चिमी विक्षोभ के असर की भी संभावना है. इसीलिए, हमें उम्मीद है कि उत्तर भारत, खासकर उत्तर प्रदेश जैसे पूर्वी भागों में गर्मी का प्रकोप थोड़ा कम होगा. बाकी राज्यों में भी स्थिति ऐसी ही रहेगी.

तप रहे रेत से प्रयागराज झुलसा

वहीं, तीन तरफ से गंगा-जमुना के रेतीली किनारों के बीच बसी संगम नगरी प्रचंड गर्मी से धधक रही है . तपती रेत, वनों की कटाई, वायुमंडल में जमा धूल के कणों और ग्लोबल वार्मिंग के संयुक्त प्रभाव से प्रयागराज में गर्मी घातक रूप ले चुकी है . लगातार 4 दिन से देश का सबसे गर्म जिला बनने के बाद बुधवार को प्रयागराज का तापमान 47 डिग्री रिकार्ड किया गया. जून के महीने में एक-दो दोनों को छोड़ दें तो बाकी सभी दिन यहां का तापमान 45 डिग्री से ऊपर ही रहा है . मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि प्रचंड गर्मी के ऐसे हालात अभी 15 जून तक जारी रहेंगे . मौसम वैज्ञानिक भीषण गर्मी की वजह प्रयागराज के भूगोल के साथ ही प्री मानसून बारिश न होने को भी मान रहे हैं, 16 जून के बाद बारिश की स्थितियां बनती दिखाई दे रही हैं . 20 और 22 जून के बीच मानसून प्रयागराज में दस्तक दे सकता है .

Source : News Nation Bureau

Hot Weather News Hot Weather news in hindi delhi hot weather hot weather conditions Weather Update North India weather update hot weather in delhi Hot weather in india Weather Update News weather update today delhi weather update Bihar Weather Update
Advertisment
Advertisment