Advertisment

Weather Update: देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश, लोगों को मिली गर्मी से राहत

Weather Update: बुधवार को देश के कई राज्यों में बारिश होने से गर्मी से राहत मिल गई. इस दौरान कुछ राज्यों में भारी तो कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rain Alert

Rain Alert( Photo Credit : Social Media)

Weather Update: उत्तर भारत में अभी गर्मी का कहर जारी है, हालांकि पिछले कुछ दिनों से गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है. इसी बीच देश के कई राज्यों में बुधवार को झमाझम बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया. हालांकि दिल्ली एनसीआर में अब भी गर्मी का सितम जारी है. उधर केरल और पूर्वोत्तर के राज्यों में पिछले हफ्ते ही मानूसन दस्तक दे चुका है. इस बीच बुधवार को हुई बारिश से लोगों को गर्मी से जरूर राहत मिल गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को अगले तीन घंटों के दौरान देश के कई हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: भारत के चुनावी नतीजों पर चीन की नजर, शी जिनपिंग के मुखपत्र ने PM मोदी को लेकर कह दी ये बात

इस बीच, पिछले कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच बुधवार को देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. इस दौरान पूर्वोत्तर के राज्य असम के कई इलाकों में बारिश हुई. शहर में बारिश के बाद गुवाहाटी के कई हिस्सों में पानी भर गया. उधर हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और मनाली के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई.

इन इलाकों में हुई आज बारिश

आईएमडी ने एक्स पर एक पोस्ट कर बताया कि, "उत्तर-पूर्व बिहार, पश्चिम मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, तेलंगाना, दक्षिण रायलसीमा, केरल, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: सरकार बनाने की कोशिश नहीं करेगा इंडिया गठबंधन, बैठक में लिया गया फैसला

अगले 3 घंटों के दौरान दक्षिण छत्तीसगढ़, झारखंड और दक्षिण ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा चेन्नई शहर में भी बुधवार को भारी बारिश हुई, जबकि कर्नाटक के हुबली में हल्की बारिश दर्ज की गई. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश में चल रही गर्मी की स्थिति और मानसून की शुरुआत की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की.

ये भी पढ़ें: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पीएम मोदी को दी लोकसभा चुनाव में जीत की बधाई, तारीफ में कही ये बात

तय समय से दो दिन पहले पहुंचा मानसून

इस साल मॉनसून की शुरुआत दो दिन पहले हुई है क्योंकि इसकी शुरुआत की सामान्य तारीख 1 जून है. इस साल, केरल में बड़े पैमाने पर प्री-मॉनसून बारिश हुई. 2023 में मानसून सीज़न (जून-सितंबर) के दौरान पूरे देश में वर्षा हुई, इसकी लंबी अवधि के औसत का 94 प्रतिशत बारिश हुई थी.

Advertisment

Source :News Nation Bureau

Weather Forecast Today Today Weather Forecast today weather update Weather Update Weather Forecast weather update today
Advertisment