Advertisment

Weather Update: पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी, यहां पर होगी बारिश, जानें IMD के तीन दिनों का पूर्वानुमान

Weather Update: मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, आज यानि 30 जनवरी से दो फरवरी 2024 तक जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भारी बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : social media)

Weather Update:  उत्तर भारत के राज्यों में कड़ाके की ठंड जारी है. यहां पर भारी कोहरा देखने को मिल रहा है. पहाड़ी राज्यों के ऊंचाई वाले क्षेत्र में बर्फबारी देखी जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो आनेवाले दिनों में और बर्फबारी की उम्मीद है. यहां पर सर्दी से हालात बिगड़ सकते हैं. मौसम विभाग की ओर से दी गई सूचना के अनुसार, तीन पश्चिमी विक्षोभों की सक्रियता होने के कारण मौसम का ये  मिजाज देखा जा सकता है. मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, आज यानि 30 जनवरी से दो फरवरी 2024 तक जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भारी बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है. वहीं अगले चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कई भागों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस बढ़ने की उम्मीद है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ मेयर चुनाव में BJP की जीत, मनोज सोनकर मेयर निर्वाचित

पश्चिमी विक्षोभों की वजह से उत्तर भारत के राज्यों में बारिश तथा बर्फबारी जारी रहने की उम्मीद है. कई जगहों पर हल्की बारिश की उम्मीद बनी हुई है. पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में ऐसे हालात रहने वाले हैं. यहां पर तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका भी बनी हुई है. पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ भागों में ओलावृष्टि के हालात बन हुए हैं.

कोहरे से दो-तीन दिनों तक राहत नहीं मिलती दिख रही

Advertisment

मौसम विभाग के अनुसार, देश के कुछ भागों में तापमान गिरने से ठंड बनी रहेगी. इनमें बिहार के साथ यूपी के कई भागों में सर्दी का प्रकोप रहने वाला है. बरसात के कारण अगले पांच दिनों में देश के कई भागों में शीतलहर से राहत मिल सकती है. वहीं कोहरे से अगले दो-तीन दिनों तक राहत नहीं मिलती दिख रही है. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, पहला पश्चिमी विक्षोभ आ चुका है। इसके प्रभाव से बारिश-बर्फबारी आरंभ हो चुकी है. अगले दो दिनों में इसकी तीव्रता और प्रसार बढ़ने के आसार हैं. 3 फरवरी और 04 फरवरी को दूसरे पश्चिमी विक्षोभ की गतिविधियां शुरू होंगी. 

Source : News Nation Bureau

imd Weather Forecasting newsnation IMD Update Weather Update Weather Forecast newsnationtv
Advertisment
Advertisment