Advertisment

Weather Update: दिल्ली में पड़ने लगी ठिठुरन वाली ठंड, कश्मीर में शून्य से नीचे गिरा पारा, अब इन राज्यों में ओले गिरने की संभावना

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर में पारा लगातार गिर रहा है. जिससे ठिठुरन वाली ठंड पड़ने लगी है. रविवार (10 दिसंबर) को राजधानी का न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस रहा.

author-image
Suhel Khan
New Update
Cold in delhi

Delhi Cold( Photo Credit : Social Media)

Weather Update Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. राजधानी दिल्ली में सर्द हवाओं के चलने से पारा गिर गया है और ठिठुरन वाली ठंड की शुरूआत हो गई है. वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद जम्मू-कश्मीर में पारा शून्य से नीचे चला गया है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में ओले गिरने की भविष्यवाणी की है. साथ ही कुछ राज्यों में बारिश की भी संभावना जताई है.

Advertisment

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार यानी कल पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पहाड़ी  इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Supreme Court का Article 370 पर अहम फैसला आज! यहां जानें महत्वपूर्ण दलीलें और बड़े सवाल...

दिल्ली में 8.3 डिग्री हुआ तापमान

वहीं दिल्ली-एनसीआर में पारा लगातार गिर रहा है. जिससे ठिठुरन वाली ठंड पड़ने लगी है. रविवार (10 दिसंबर) को राजधानी का न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट होगी. जिससे ठंड और बढ़ेगी. साथ ही सुबह और शाम को कोहरे का प्रकोप भी देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज (सोमवार) को अधिकतम तापमान 23 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 8 डिग्री रहने की संभावना है. इसी के साथ आने वाले कुछ दिनों में उत्तर भारत में ठंडी हवाएं चलने से तापमान में और गिरावट होगी.

ये भी पढ़ें: PM Modi आज करेंगे 'विकसित भारत @2047: वॉइस ऑफ यूथ' कार्यक्रम का शुभारंभ, जानें इस प्रोग्राम का लक्ष्य

कश्मीर में शून्य से नीचे गिरा पारा

उधर जम्मू-कश्मीर में पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ स्थानों पर आज कोहरा छाया रहेगा. वहीं असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज और कल घना कोहरा छाए रहने की आशंका है. श्रीनगर में पारा शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है. जबकि बारामूला के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल गुलमर्ग में तापमान शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

फिर बढ़ सकता है दिल्ली में प्रदूषण

वहीं दिल्ली की हवा अभी भी खराब श्रेणी में बनी हुई है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले तीन दिनों में राजधानी में प्रदूषण की समस्या और बढ़ने का अनुमान है. क्योंकि सर्दियों के दिनों में अक्सर एनसीआर की हवा खराब हो जाती है. जबकि राष्ट्रीय राजधानी में पहले ही हवा की गुणवत्ता खराब बनी हुई है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’ माना जाता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Dilip Kumar Birthday: आखिर क्यों मुस्लिम से हिंदू बने थे दिलीप कुमार? जानें दिलचस्प फैक्ट्स

जबकि 51 और 100 के बीच एक्यूआई को ‘संतोषजनक’ और 101 और 200 के बीच के एक्यूआई को ‘मध्यम’ श्रेणी में रखा गया है. वहीं 201 और 300 के बीच ‘खराब‘ और 301 और 400 के बीच के एक्यूआई को ‘बेहद खराब’ श्रेणी का माना जाता है. वहीं 401 और 500 के एक्यूआई को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली में पड़ने लगी ठिठुरन वाली ठंड
  • कश्मीर में पारा शून्य से नीचे पहुंचा
  • सिक्किम समेत कई राज्यों में ओलावृष्टि की संभावना

Source : News Nation Bureau

imd Delhi News Weather Update Weather Forecast Cold in NCR weather update today Delhi weather today delhi weather update
Advertisment