Advertisment

Weather Update: कहीं भारी बारिश तो कहीं बाढ़, मैदान से पहाड़ों तक जानें मौसम का हाल

Weather Update: देशभर के कई राज्यों में इन दिनों मॉनसून ने जोरदार रफ्तार पकड़ी हुई है. कहीं भारी बारिश तो कहीं बाढ़ ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Weather Update 24 July 2024

Weather Update 24 July 2024 ( Photo Credit : File)

Weather Update: देशभर के कई राज्यों में दिनों मॉनसून कुछ ज्यादा ही मेहरबान नजर आ रहा है. क्या मैदान, क्या पहाड़ हर तरफ आसमानी आफत ने लोगों के लिए परेशानियां खड़ी कर दी हैं. दिल्ली-एनसीआर में सुबह से ही झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से जहां राहत दी वहीं सड़कों पर जल भराव ने मुश्किलें भी बढ़ा दीं. वहीं कई राज्यों में जोरदार बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से आने वाले दो दिन तक कई राज्यों में अच्छी बारिश का पूर्वानुमान भी जताया गया है. आइए जानते हैं देशभर में मौसम का क्या हाल है. 

Advertisment

सावन में इंद्रदेव मेहरबान

सावन का महीना शुरू होते ही कई राज्यों में झमाझम बारिश का दौर भी शुरू हो गया है. सोमवार और मंगलवार के बाद अब बुधवार को भी कई राज्यों में मूसलाधार बारिश पड़ रही है. महाराष्ट्र से लेकर गुजरात और पूर्वोत्तर के राज्यों में भी अच्छी बारिश ने लोगों के लिए आफत खड़ी कर दी है. 

यह भी पढ़ें - सिर्फ इतने रूपए में करें Andaman की सैर, IRCTC दे रहा तमाम सुविधाओं के साथ मौका

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने ली करवट

दिल्ली-एनसीआर में मौसम के मिजाज ने मंगलवार रात से ही करवट लेना शुरू कर दी थी. तेज हवाओं के बाद झमाझम बारिश शुरू हो गई. वहीं बुधवार सुबह से ही काले और घने बादल कई इलाकों में छाए रहे और जैसे ही दिन आगे बढ़ा ये बादल बरसना शुरू हो गए. कुछ इलाकों में भारी बारिश की वजह से कई सड़कें सैलाब में तब्दील हो गईं. इससे स्कूल और ऑफिस जाने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. 

Advertisment

महाराष्ट्र में नदियां उफान पर

महाराष्ट्र में भी मानसून ने जोरदार रफ्तार पकड़ी हुई है. इसके चलते माया नगरी मुंबई, पालघर, ठाणे समेत कई इलाकों में सड़कों पर जल जमाव की स्थिति बनी हुई है. स्कूलों की छुट्टी भी की गई है जबकि दफ्तर जाने वाले लोगों को भी काफी परेशानियां हो रही हैं. महाराष्ट्र में कई नदियां भी इन दिनों उफान पर चल रही हैं. वहीं महाराष्ट्र के साथ-साथ गोवा और कोंकण में इन दिनों अच्छी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले पूरे हफ्ते में इस तरह मौसम का मिजाज बना रहेगा. 

गुजरात में बाढ़ जैसे हालात

गुजरात में भी इन दिनों बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं. कई इलाकों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. दरअसल बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव अब आगे बढ़ रहा है. एमपी से होता हुआ ये दबाव अब गुजरात से गुजर रहा है. यही वजह है कि यहां पर भारी और बहुत भारी हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो मौसम का यह मिजाज शुक्रवार तक ऐसा ही बना रहेगा. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10 

Advertisment

इसके साथ ही कच्छ जिले के नखत्राणा में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. यहां सड़कों पर नदियों जैसी स्थिति बनी हुई है. तेज बहाव ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं. नागा अंगिया और बिग अंगिया जैसे ग्रामीण इलाकों में भूखी नदी उफान पर है. ऐसे में लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. गांवों एक दूसरे से जोड़ने वाली सड़के पूरी तरह डूब गई हैं जिससे लोगों को आवाजाही में दिक्कत हो रही है. 

Source : News Nation Bureau

Weather Update Mausam Update imd alert Weather News
Advertisment
Advertisment