Advertisment

Weather Update: आईएमडी ने जारी की इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें कैसा रहेगा आपके शहर में मौसम

IMD Rain Alert: देश के ज्यादातर इलाकों में मानसून पहुंच चुका है, इसके साथ ही कई इलाकों में भारी बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Heavy Rain Alert

Rain Alert( Photo Credit : Social Media)

IMD Rain Alert: देशभर में दक्षिण पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है. इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. देश के कई राज्यों में अभी भी भारी बारिश हो रही है. पूर्वोत्तर, महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश के चलते हुए जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जबकि मानसूनी बारिश के बीच बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश में पांच लोगों की जान गई है. इसके साथ ही सात लोग घायल भी हुए हैं. उधर पूर्वोत्तर के राज्य असम में ब्रह्मपुत्र और सहायक नदियों में उफान आ गया है. जिसके चलते राज्य में दो लोगों की मौत हुई है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: विराट, रोहित, जडेजा के बाद अब ये स्टार भारतीय ले सकता है संन्यास, वर्ल्ड कप में किया था दमदार प्रदर्शन

देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

इस बीच मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के 19 राज्यों में अगले 3-4 दिनों तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी क्षेत्र, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, बिहार, पश्चिम बंगाल, मेघालय, सिक्किम, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश और असम में अलग-अलग स्थानों पर बुधवार तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही दिल्ली, नागालैंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, ओडिशा, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Amit Shah On New Criminal Law: क्यों लाया गया नया आपराधिक कानून, गृहमंत्री अमित शाह ने बताई वजह

देशभर में पहुंचने वाला है मानसून

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में मानसून पंजाब, पश्चिम राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ जाएगा. इसके साथ ही ये उत्तर प्रदेश, जम्मू और हिमाचल प्रदेश के सभी भागों में भी पहुंच जाएगा. यही नहीं मानसून अगले दो से तीन दिन में पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब के बाकी भाग में भी पहुंच जाएगा.

Advertisment

यूपी में भारी बारिश का अलर्ट

इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में अगले तीन से चार दिनों तक भारी बारिश होने का अनुमान है. इस बीच मानसून रविवार को उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में पहुंच गया. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो जून के अंतिम दिन पूरे प्रदेश में 63.3 मिमी बरसात दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें: Parliament Session: राज्यसभा में खड़गे ने सरकार पर जमकर साधा निशाना, पेपर लीक समेत उठाये ये मुद्दे

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Monsoon In India Weather Update Heavy rain forecast rain heavy rain Weather News Weather Forecast rain prediction in delhi Rain prediction
Advertisment
Advertisment