Advertisment

Heat Wave Alert: अभी और सताएगी गर्मी, आईएमडी ने इन राज्यों के लिए जारी किया लू का अलर्ट

Heat Wave Alert: मौसम के मिजाज पर आईएमडी ने जारी की चेतावनी, देश के कई राज्यों में लू

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
IMD Issues Heat Wave Alert In Many States

IMD Issues Heat Wave Alert In Many States ( Photo Credit : Social Media)

Heat Wave Alert: देश के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बेहद गर्म हो गया है. कई राज्यों में तो इन दिनों सूरज का सितम रिकॉर्ड भी तोड़ रहा है. खास तौर पर दिल्ली-एनसीआर में दिनों लू के थपेड़े लोगों की परेशानियां बढ़ा रहे हैं. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से एक और बड़ा अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत कई राज्यों इस हफ्ते हीट वेट लोगों की परेशानियां बढ़ा देंगी. बता दें कि उत्तर भारत से लेकर मध्य भारत तक हर जगह गर्मी ने लोगों के लिए दिक्कतें बढ़ा दी हैं. यही नहीं पहाड़ी इलाकों में पारा हाई चल रहा है. आइए जानते हैं आपके इलाके में हफ्ते के पहले दिन कैसा रहेगा तापमान. 

Advertisment

इन राज्यों में लू का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक अभी सूरज की तपिश लगातार बढ़ने वाली है. ऐसे में जब तक जरूरी काम न हो लोग घरों से बाहर न निकलें. आईएमडी के मुताबिक जिन राज्यों में इस हफ्ते लू के थपडे़ हैरान करने वाले हैं उनमें हरियाण, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात और सौराष्ट्र के साथ-साथ कच्छ के कुछ हिस्से प्रमुख रूप से शामिल हैं. इसके साथ ही पहाड़ी राज्यों में हिमाचल प्रदेश में भी मौसम विभाग ने तापमान में जबरदस्त बढ़ोतरी की संभावना जताई है. 

यह भी पढ़ें - Weather Update: दिल्ली में सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड, जानें तपती गर्मी से कब मिलेगी राहत?

हिमाचल में 44 डिग्री के पार होगा तापमान

एक तरफ मैदानी इलाके इन दिनों लू की चपेट में हैं तो वहीं मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में सूरज आग उगल रहा है. हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां पर आईएमडी ने 44 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान होने की संभावना जताई है. आईएमडी के मुताबिक हिमाचल के ऊना में तापमान सारे रिकॉर्ड तोड़ सकता है. बता दें कि यहां पर मनाली और कुल्लू जैसे पर्यटन स्थल भी इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. दिन में यहां लोगों को घूमने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि रात और सुबह थोड़ी सर्द होती है लेकिन दिन का तापमान सैलानियों के लिए चुनौती बना हुआ है. 

23 मई तक जारी रहेगा गर्मी का सितम

मौसम एक्सपर्ट्स की मानें तो मौसम का ये मिजाज आने वाले तीन चार दिन तक जारी रहने के आसार हैं. आईएमडी की मानें तो 23 मई तक सूरज की तपिश से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. 

बता दें कि एक दिन पहले यानी रविवार को दिल्ली का नजफगढ़ सबसे गर्म रहा. यहां पर तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं दूसरे नंबर उत्तर प्रदेश का आगरा रहा. यहां तापमान 47.7 डिग्री, दतिया में 47.5 डिग्री, राजस्थान के गंगानगर में 46.7 डिग्री रजिस्टर किया गया है. 

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान से लेकर PM मोदी रोड शो तक, इन खबरों पर रहेगी नजर

24 मई से बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक 24 मई के आस-पास मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है. इसकी बड़ी वजह है बंगाल की खाड़ी में बनने वाले निम्न दबाव. खाड़ी के मध्य हिस्से में ये दबाव बनने की संभावना है ऐसे में कुछ इलाकों में बादल छाए रहने या फिर हल्की बारिश के आसार बन सकते हैं. 

Source : News Nation Bureau

Heat Wave in Delhi NCR Heat Wave Alert Weather Forecast Today Todays Weather Update Weather Updates
Advertisment
Advertisment